logo-image

एशिया दौरे पर ट्रंप की उत्तर कोरिया को चेतावनी, कहा रणनीतिक धैर्य का समय खत्म हो चुका

11 दिनों के एशिया दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के टोक्यो से उत्तर कोरिया को फिर से चेताया और कहा कि अब 'रणनीतिक धैर्य' दिखाने का समय खत्म हो चुका है।

Updated on: 06 Nov 2017, 11:45 PM

highlights

  • ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को विश्व सभ्यता और अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए खतरा बताया
  • उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा कि अब 'रणनीतिक धैर्य' दिखाने का समय खत्म हो चुका है
  • जापान दौरे के बाद ट्रंप मंगलवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगे

नई दिल्ली:

11 दिनों के एशिया दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के टोक्यो से उत्तर कोरिया को फिर से चेताया और कहा कि अब 'रणनीतिक धैर्य' दिखाने का समय खत्म हो चुका है।

अपने एशिया दौरे के दूसरे दिन ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को विश्व सभ्यता और अंतर्राष्ट्रीय शांति के लिए खतरा बताया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को जापान के सम्राट अकीहितो से मुलाकात की और प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जहां दोनों नेताओं ने उत्तर कोरियाई खतरे और द्विपक्षीय अर्थव्यवस्था पर चर्चा की।

ट्रंप और आबे ने उन जापानी नागरिकों के परिवारों से भी मुलाकात की जिन्हें उत्तर कोरिया ने 1970 और 1980 के दशक में अगवा किया था।

इससे पहले भी ट्रंप ने संकेत दिए थे कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों की महत्वाकांक्षा पर राजनयिक समाधान के अलावा सैन्य हस्तक्षेप पर विचार कर सकता है।

जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी ट्रंप के बयान पर सहमति जताते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के खतरों से निपटने के लिए सैन्य बल के साथ-साथ सभी विकल्प खुले हुए हैं।

आबे ने कहा कि एशिया दौरे के दौरान ट्रंप का पहले पड़ाव के रूप में जापान आना बाकी दुनिया को दिखाता है कि 'अमेरिका-जापान गठबंधन' अटूट है।

उन्होंने कहा, '20 साल से ज्यादा समय से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने उत्तर कोरिया के साथ संवाद करने का प्रयास किया। अब बातचीत करने का समय नहीं बल्कि उत्तर कोरिया पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाने का समय है।'

और पढ़ें: अमेरिका के टेक्सास में चर्च में अंधाधुंध फायरिंग में 26 की मौत, हमलावर भी ढेर

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान का साथ देने का संकल्प लिया, क्योंकि दोनों देश उत्तर कोरिया से खतरे का सामने कर रहे हैं।

ट्रंप ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका जापान के लोगों के साथ उत्तर कोरियाई खतरे के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है। इतिहास ने यह बार-बार साबित किया है कि मजबूत व स्वतंत्र राष्ट्र हमेशा से उस अत्याचार करने वाले राष्ट्र पर विजय हासलि करते हैं जो लोगों को सताते हैं।'

ट्रंप ने जापानी और अमेरिकी व्यापारिक नेताओं से मुलाकात के बाद कहा, 'हम उचित और खुला व्यापार चाहते हैं, लेकिन फिलहाल जापान के साथ हमारा व्यापार उचित और खुला नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि ऐसा जल्द होगा।'

जापान दौरे के बाद ट्रंप मंगलवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगे। इसके बाद 8 नवंबर को बीजिंग में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे।

और पढ़ें: भारत के साथ युद्ध का सवाल ही नहीं: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री