logo-image

सीरिया हमले पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, रूस के साथ संबंध सबसे बुरे दौर में, मिसाइलें तैयार हैं

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस के साथ हमारे संबंध किसी भी समय की तुलना में आज सबसे ज्यादा खराब हो चुकी है।

Updated on: 11 Apr 2018, 06:28 PM

highlights

  • ट्रंप ने कहा कि रूस के साथ शीत युद्ध के वक्त से भी ज्यादा खराब संबंध है
  • सीरिया हमले के जवाब में मिसाइल दागने की दी ट्रंप ने धमकी
  • बीते शनिवार को सीरिया में रासायनिक हमला किया गया था

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि रूस के साथ हमारे संबंध किसी भी समय की तुलना में आज सबसे ज्यादा खराब हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि अभी रूस के साथ शीत युद्ध के वक्त से भी ज्यादा खराब संबंध है।

डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट किया, 'इसका कोई कारण नहीं है। रूस को अपनी अर्थव्यवस्था के लिए हमारी सहायता की जरूरत है, जो कि आसानी से किया जा सकता है और हम सभी देशों को एक साथ काम करने की जरूरत है। हथियारों के रेस को खत्म किया जाय?'

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने रूस को धमकी देते हुए लिखा था कि सीरिया पर रासायनिक हमले का परिणाम भुगतने के लिए तैयार हो जाना चाहिए।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, 'रूस ने सीरिया पर दागी गई सभी मिसाइलों को मार गिराने का संकल्प ले लिया है। रूस तैयार रहे, क्योंकि वे आ रहे हैं, नए और स्मार्ट तरीके से आ रहे हैं। आपको एक ऐसे जानवर का साझेदार नहीं होना चाहिए जो गैस के जरिये लोगों को मारता हो और उसका आनंद लेता हो।'

वहीं सीरिया सरकार ने अमेरिका के हमले की धमकी को लापरवाही करार दिया है और कहा है कि वे अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा पहुंचा रहे हैं।

गौरतलब है कि सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र डौमा में बीते शनिवार को रासायनिक हमला किया गया था। अमेरिका का कहना है कि इस हमले में 89 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हो गए थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस हमले के लिए रूस और सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को जिम्मेदार ठहराया था।

और पढ़ें: अल्जीरिया में सेना का विमान क्रैश, 257 लोगों की मौत