logo-image

डोनाल्ड ट्रंप के रूढिवादी विचारों से शुरू हो सकता है व्यापार युद्ध: पॉल क्रुगमैन

पॉल क्रुगमैन ने शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों के कारण उनकी आलोचना करते हुए उन पर उनके दायित्वों को गंभीरता से नहीं निभाने का आरोप लगाया।

Updated on: 17 Mar 2018, 09:39 PM

नई दिल्ली:

नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संरक्षणवादी नीतियों के कारण उनकी आलोचना करते हुए उन पर उनके दायित्वों को गंभीरता से नहीं निभाने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा संरक्षणवादी कदम से विध्वंसकारी व्यापार युद्ध का खतरा बना रहेगा।

पॉल क्रुगमैन ने कहा, 'ट्रंप अमेरिका को एक बड़ा औद्योगिक देश बनाना चाहते हैं जैसा वह उनकी युवावस्था में था। यह होने वाला नहीं है लेकिन वह ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं जो अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए बहुत हानिकारक है।'

उनके अनुसार तात्कालिक टकराव चीन के साथ नहीं बल्कि यूरोप के साथ होगा जब स्टील की कीमतों से यूरोप प्रभावित होगा।

ट्रंप पर उनकी राय पूछने पर उन्होंने कहा, 'वे अपने काम के प्रति गंभीर नहीं हैं। वे खुद से यह नहीं कहते हैं कि मैं दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण अधिकारी हूं। मुद्दों को समझने के लिए मुझे अपने काम को और बेहतरी से करना होगा। वह केवल उन लोगों को काम पर रखते हैं जो उन्हें अच्छा महसूस कराते हैं। यह भयानक विचार है।'

उन्होंने कहा कि आर्थिक मुद्दों पर ट्रंप संरक्षणवादी हैं और वे अमेरिका को 50 साल पीछे देखते हैं।

उन्होंने कहा कि तात्कालिक टकराव चीन से नहीं बल्कि यूरोप से होगा जब स्टील की कीमतें यूरोप को प्रभावित करेंगी।

चीन की अर्थव्यवस्था पर उन्होंने कहा कि चीन में वित्तीय संकट आने वाला है। चीन की अर्थव्यवस्था स्पष्ट रूप से अनियंत्रित हो चुकी है। चीन की साख डांवाडोल है जो कभी भी खत्म हो सकती है।

और पढ़ें: नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने कहा- प्रगति के बावजूद भारत में आर्थिक असमानता बरकरार