logo-image

रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, बिल पर राष्ट्रपति ट्रंप ने किए हस्ताक्षर

रूस का अमेरिकी राजनयिकों को देश छोड़कर चले जाने का आदेश देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कड़े कदम उठाने का फैसला कर लिया है।

Updated on: 03 Aug 2017, 12:07 AM

highlights

  • रूस पर पाबंदी लगाएगा अमेरिका, ट्रंप ने विधेयक पर किए हस्ताक्षर
  • पुतिन ने कहा था कि अमेरिका के 755 राजनयिकों को रूस छोड़ना होगा

नई दिल्ली:

रूस का अमेरिकी राजनयिकों को देश छोड़कर चले जाने का आदेश देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कड़े कदम उठाने का फैसला कर लिया है। ट्रंप ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

इस विधेयक को पहले ही सीनेट से मंजूरी मिल चुकी है। व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक बुधवार की सुबह ही राष्ट्रपति ट्रंप ने बिल पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने या हटाने के लिए ट्रंप को कांग्रेस की अनुमति लेनी जरूरी थी।

कांग्रेस ने इस बिल पर ट्रंप को भारी समर्थन देकर बिल पारित कर दिया। इस बिल के तहत मुख्य काम अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में दखलंदाजी के लिए यूक्रेन और सीरिया में सैन्य आक्रमकता के लिए रूस को सजा देना है।

ये भी पढ़ें: निजता के अधिकार पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

रूस के प्रधानमंत्री पुतिन ने एक चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा था कि अमेरिका के 755 राजनयिकों को रूस छोड़ना होगा और उन्हें यहां अपना काम बंद करना पड़ेगा।

पुतिन ने इंटरव्यू में कहा था रूस के अमेरिका से संबंधों में आनेवाले दिनों में कोई बदलाव नहीं होने वाला है।इसके लिए हमने काफी इंतजार किया लेकिन कुथ नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें: चीन का यूएन को जवाब, मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने में उचित समय पर लेगा निर्णय