logo-image

अमेरिकी अर्थव्यवस्था को चीन और रूस से बड़ा खतरा, आतंकी समूहों को खत्म कर लेंगे दम: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर राष्ट्र के नाम संबोधन में देश के सामने मौजूद चुनौतियों का जिक्र करते हुए अपनी उपलब्धियों का बखान किया।

Updated on: 31 Jan 2018, 09:34 AM

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा रूस और चीन अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए बन रहे हैं खतरा
  • ट्रंप ने कहा कि आतंकी समूह और खतरनाक सरकारें अमेरिकी मूल्यों के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं 

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर राष्ट्र के नाम संबोधन में देश के सामने मौजूद चुनौतियों का जिक्र करते हुए अपनी उपलब्धियों का बखान किया।

बेरोजगारी के ऐतिहासिक रूप से सबसे निचले स्तर पर लाने का दावा करते हुए ट्रंप ने उन चुनौतियों का जिक्र किया, जिसे अमेरिका जूझ रहा है।

ट्रंप ने कहा कि हम देश और विदेश में अमेरिका की ताकत और उसके भरोसे में इजाफा कर रहे हैं लेकिन हमें दुनिया में कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा, 'दुनिया में हमें खतरनाक सरकारें, आतंकी समूहों और चीन एवं रूस जैसे प्रतिस्पर्धी ताकतों का सामना करना पड़ रहा है, जो हमारी अर्थव्यवस्था, हमारे हितों और मूल्यों के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।'

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आतंकी संगठन आईएसआईएस को खत्म करने के लिए काम कर रहा है और इसे जब तक पूरी तरह से खत्म नहीं कर दिया जाता है, तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे।

ट्रंप ने अपने भाषण के दौरान उत्तर कोरिया पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'उत्तर कोरिया अपने नागरिकों का क्रूर तरीके से शोषण करता है। उत्तर कोरिया की परमाणु मिसाइल बनाने की जिद हमारे लिए खतरा साबित हो रही है। हम इसे पूरा नहीं होने देने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।'

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम, अमेरिका के रणनीतिक हितों के लिए खतरा बना हुआ है और इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र में ट्रंप कोरियाई तानाशाह किम जोंग को सबक सिखाने की चेतावनी दे चुके हैं।

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को अब अपनी परमाणु क्षमता को और अधिक मजबूत करना होगा। इस दौरान उन्होंने पिछले एक साल के दौरान किए गए आर्थिक सुधार, टैक्स कटौती समेत अन्य उपायों का जिक्र किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी पहले से अमेरिका में बेरोजगारी में ऐतिहासिक रूप से कमी आई है और मैन्युफैक्चरिंग से सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है।

और पढ़ें: अमेरिका में अब शरणार्थियों को मेरिट के आधार पर मिलेगी जगह: ट्रंप