logo-image

कोरिया संकट के बीच चीन समेत पांच एशियाई देशों का दौरा करेंगे ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीन नवंबर से 14 नवंबर के बीच जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस का दौरा करेंगे।

Updated on: 30 Sep 2017, 01:53 PM

highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप तीन नवंबर से 14 नवंबर के बीच जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस का दौरा करेंगे
  • कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव के बीच ट्रंप का उत्तर कोरिया का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीन नवंबर से 14 नवंबर के बीच जापान, दक्षिण कोरिया, चीन, वियतनाम और फिलीपींस का दौरा करेंगे।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने इससे पहले ट्रंप के चीन, दक्षिण कोरिया, और जापान जाने की योजना की पुष्टि की थी। हालांकि इस एशियाई देशों की यात्रा में ट्रंप भारत नहीं आएंगे।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि ट्रंप एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीइसी) सम्मेलन में भाग लेने के लिए वियतनाम और दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए फिलीपींस भी जाएंगे।

कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव के बीच ट्रंप का उत्तर कोरिया का यह दौरा बेहद अहम माना जा रहा है। ट्रंप प्रशासन इससे पहले भी कई बार चीन को उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए कह चुका है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा, 'ट्रंप के एशिया दौरे का एक प्रमुख उद्देश्य उत्तर कोरिया से बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धता को मजबूत करना और कोरियाई महाद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणु मुक्त बनाना है।'

ट्रंप ने उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते परमाणु खतरे के बीच मंगलवार को कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो अमेरिका उत्तर कोरिया के खिलाफ 'विध्वंसक' सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार है।

और पढ़ें: पाकिस्तान का US को जवाब, कहा- हाफिज सईद कभी आपके 'डार्लिंग' हुआ करते थे

व्हाइट हाउस के अनुसार, 'ट्रंप का एशिया दौरा इस क्षेत्र में अमेरिका की गठबंधन और दोस्ती की प्रतिबद्धता और अमेरिका के व्यापरिक साझेदारों के बीच निष्पक्ष और पारस्परिक आर्थिक संबंध की महत्ता दर्शाता है।'

ट्रंप के चीन के दौरे की तैयारियों के मद्देनजर अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन रविवार तक चीन में रहेंगे।

और पढ़ें: PoK में पाकिस्तान के खिलाफ फूटा लोगों का गुस्सा, सड़कों पर उतरे लोग