logo-image

डोनाल्ड ट्रंप की किम जोंग उन से सीधी बातचीत को व्हाइट हाउस ने नकारा, मई में मुलाकात की संभावना तेज

व्हाइट हाउस ने साफ किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से सीधी बात नहीं की है। हालांकि उच्च स्तर पर दोनों तरफ से बातचीत की गई है।

Updated on: 18 Apr 2018, 08:54 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगले महीने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से मुलाकात को लेकर अफवाहें तेज हो गई हैं।

खबरें आ रही थी कि डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से फोन के जरिये सीधी बात की हैं।

लेकिन व्हाइट हाउस ने साफ किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से सीधी बात नहीं की है। हालांकि उच्च स्तर पर दोनों तरफ से बातचीत की गई है।

बाद में दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो ने हाल ही में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात की थी।

दोनों देशों के नेताओं के बीच मुलाकात से पहले की तैयारियां काफी दिलचस्प चल रही है। ट्रंप और किम की मीटिंग के लिए कई जगहों पर विचार किया जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप पिछले महीने किम जोंग उन से बातचीत के लिए राजी हुए थे हालांकि उन्होंने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों को रोकने शर्त भी रखी थी।

उत्तर कोरिया ने भी बातचीत के निमंत्रण के साथ न्यूक्लियर मिसाइल परीक्षण को रोकने का भरोसा दिया था।

ट्रंप ने पिछले महीने 10 मार्च को ट्वीट भी किया था, 'उत्तर कोरिया के साथ डील बहुत जल्द पूरी होने वाली है और अगर यह पूरी हो जाती है तो विश्व के लिए काफी अच्छा होगा। समय और स्थान का निर्धारित किया जाएगा।'

बता दें कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के प्रतिनिधि की एक टीम ने पिछले महीने व्हाइट हाउस पहुंचकर प्योंगयांग में कोरिया के वर्कर्स पार्टी के मुख्यालय में किम के साथ हुई बातचीत को लेकर अधिकारियों को बताया था।

और पढ़ें: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश की पत्नी का 92 साल की उम्र में निधन