logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने एनरिक नीटो से फोन पर की बात, मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर है विवाद

मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाए जाने को लेकर जारी विवाद के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने शुक्रवार को फोन पर बात की।

Updated on: 28 Jan 2017, 10:58 AM

मेक्सिको सिटी:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने शुक्रवार को फोन पर बात की। समाचार पत्र 'वाशिंगटन पोस्ट' के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने इस बातचीत की पुष्टि की है। हालांकि दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा नहीं दिया गया है।

नीटो और ट्रंप की फोन पर बातचीत मेक्सिको के राष्ट्रपति द्वारा अमेरिका यात्रा रद्द किए जाने के बाद हुई है। ट्रंप द्वारा इस पर जोर दिए जाने के बाद नीटो ने अपनी अमेरिका यात्रा रद्द कर दी कि मेक्सिको की सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए खर्च का भुगतान उत्तरी अमेरिकी देश को ही करना होगा।

ट्रंप के दोनों देशों की सीमाओं पर दीवार का निर्माण करने के फैसले और उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार संधि (नाफ्टा) को रद्द करने की चेतावनी के बाद दोनों देशों के बीच संबंध बहुत खराब हो गए हैं।

इससे पहले शुक्रवार को मेक्सिको के कारोबारियों और नेताओं ने ट्रंप प्रशासन द्वार नई प्रस्तावित नीतियों के तहत दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध इसी तरह रहने पर आर्थिक संकट और संभावित व्यवधान की चेतावनी दी थी।

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, आपसी सहमति से रद्द हुआ मेक्सिको के राष्ट्रपति निएटो का अमेरिका दौरा