logo-image

डोनाल्ड ट्रंप और किम की मुलाकात में हो सकती है देरी, लेकिन अमेरिका शर्तों के साथ है तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच अगले महीने 12 जून को प्रस्तावित बैठक में देरी होने का खतरा मंडरा रहा है।

Updated on: 23 May 2018, 08:17 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच अगले महीने 12 जून को प्रस्तावित बैठक में देरी होने का खतरा मंडरा रहा है।

लेकिन इसके बावजूद अमेरिका दोनों नेताओं के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक की तैयारियां कर रहा है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि बैठक में चल रही अनिश्चितताओं के बीच अमेरिका तैयारी कर रहा है।

बता दें कि ट्रंप और किम की मुलाकात 12 जून को सिंगापुर में आयोजित है।

उत्तर कोरिया ने हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के कारण मीटिंग को रद्द करने की धमकी दी थी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सराह सैंडर्स ने कहा, 'हम मीटिंग की लगातार तैयारियां कर रहे हैं और अगर वह मिलना चाहते हैं तो हम निश्चित रूप से तैयार हैं।'

सैंडर्स ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रतिबद्धता को देख रहे हैं, हम देखते हैं आगे क्या होता है।'

इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बैठक को लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात की।

मून से मुलाकात के बाद ट्रंप ने कहा, यह काफी अच्छा होगा अगर प्रस्तावित तारीख के अनुसार किम से मुलाकात होती है, लेकिन अगर नहीं होती है तो फिर बाद में कभी होगा।

बता दें कि सोमवार को अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने किम जोंग उन को अगले माह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के दौरान किसी भी तरह के षडयंत्र के प्रति चेताया था।

हाल ही में किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया-अमेरिका के सैन्याभ्यास के शुरू होने को लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ बैठक रद्द कर दी थी।

और पढ़ें: CRS रिपोर्ट का दावा, ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों को भारत के समर्थन की संभावना कम