logo-image

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से क्‍या मतभेद था अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस का, दे दिया इस्‍तीफा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे पत्र में मैटिस ने कहा, “क्योंकि आपको (ट्रम्प) अपने विचारों से मेल खाने वाले किसी व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखने का अधिकार है, इसलिए मुझे लगता है कि यह पद छोड़ देना चाहिए.”

Updated on: 21 Dec 2018, 05:48 PM

नई दिल्ली:

लंबे समय से चल रहे विवाद के बाद आखिरकार अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया. फरवरी 2019 के बाद वे पद पर नहीं रहेंगे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लिखे पत्र में मैटिस ने कहा, “क्योंकि आपको (ट्रम्प) अपने विचारों से मेल खाने वाले किसी व्यक्ति को रक्षा मंत्री रखने का अधिकार है, इसलिए मुझे लगता है कि यह पद छोड़ देना चाहिए.” इससे पहले ट्रम्प ने कहा कि मैटिस सम्मान के साथ फरवरी के अंत तक रिटायर हो जाएंगे.

ट्रंप और मैटिस में सीरिया में सेना रखने या हटाने को लेकर मतभेद थे. हालांकि, ट्रम्प प्रशासन ने एक दिन पहले ही आईएस पर जीत का ऐलान करते हुए आतंक प्रभावित देश से सेना निकालने का ऐलान कर दिया. माना जा रहा है कि मैटिस ट्रम्प के इस फैसले से नाराज थे, इसीलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया. ईरान परमाणु समझौते को लेकर भी मैटिस व ट्रम्प के बीच विवाद उभरे थे. ट्रम्प ने मई में ईरान के साथ डील से हाथ खींच लिए थे, जबकि मैटिस ने समझौते की कुछ शर्तों का बचाव किया था. इसके अलावा ट्रम्प ने हाल ही में अंतरिक्ष में अमेरिकी सेना की अलग टुकड़ी- ‘स्पेस फोर्स’ बनाने का ऐलान किया था, मैटिस ने ट्रंप की इस बात का भी विरोध किया था.

ट्रंप ने किया ट्वीट
ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा- “जिम के कार्यकाल में काफी तरक्की हुई. मेरे लिए नए सहयोगी बनाने और दूसरे देशों को उनका सैन्य दायित्व समझाने में भी मैटिस की भूमिका अहम रही. जल्द ही नए रक्षा मंत्री का ऐलान होगा. मैं जिम को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद देता हूं.”