logo-image

कैलिफोर्निया आग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हुई, 400 लोग अभी भी लापता

मेयर क्रिस कौरसी ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक अनुमान के अनुसार अकेले सांता रोजा शहर में 400,000 स्क्वायर फीट के क्षेत्र में 2,834 घर आग की चपेट में आकर नष्ट हो गए हैं।

Updated on: 13 Oct 2017, 10:24 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगल में लगी आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। 8,000 से अधिक दमकलकर्मी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने गुरुवार को आग का शिकार हुए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा वह जल्द ही प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे।

सांता रोजा में दमकल कर्मियों को सबसे ज्यादा मुश्किलात का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि वो आग लगने की वजह से हुए विनाश के स्तर को देख के दंग रह गए हैं।

मेयर क्रिस कौरसी ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक अनुमान के अनुसार अकेले सांता रोजा शहर में 400,000 स्क्वायर फीट के क्षेत्र में 2,834 घर आग की चपेट में आकर नष्ट हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने सस्ते मेडिकल इंश्योरेंस के लिए खोली राह, कमज़ोर होगा ओबामाकेयर

अधिकारियों के मुताबिक 31 मौतों में से 17 सोनोमा काउंटी में थे, 8 मेंडोकिनो काउंटी में थे, 4 यूबा काउंटी में थे और 2 नापा काउंटी में थे। दमकलर्मी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन आने वाले समय में तेज हवाएं चलने और कम आद्र्रता की वजह से इस काम में खलल पड़ सकता है।

अधिकारियों के अनुसार गुरुवार देर तक की खोज में लगभग 400 लोग अभी भी लापता थे। अधिकारीयों ने पुष्टि करते हुए कहा कि इन्हे खोजने में अभी भी कई घंटों का समय लग सकता है और इनकी पहचान कर पाना काफी मुश्किल काम होगा।

मीडिया रिपोटर्स के मुताबिक, आग में 3,500 घर और प्रतिष्ठान जल गए हैं और 190,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र नष्ट हो गया है।

ब्राउन के प्रवक्ता इवान वेस्ट्रप ने कहा कि गवर्नर की प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने की इच्छा है लेकिन वह चाहते हैं कि उनके दौरे से राहत एवं बचाव कार्य में खलल नहीं पड़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें: भूख की सूची में भारत का स्थान 100वां, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे