logo-image

चीन ने सीपीईसी प्रोजेक्ट की तीन परियोजनाओं की फंडिंग रोकी

पाकिस्तान में बनने वाली चीन के अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सीपीईसी के निर्माण के लिए दिए जाने फंड पर रोक लगा दी है।

Updated on: 13 Dec 2017, 12:29 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में बनने वाली चीन की अति महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सीपीईसी (चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा) के निर्माण के लिए दिए जाने फंड पर रोक लगा दी है।

पाकिस्तान के मंत्री अहसान इकबाल के हवाले से पाकिस्तानी मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने 50 अरब डॉलर की अनुमानित रकम से बनने वाली सीपीईसी के अंतर्गत तीन प्रोजेक्ट्स को दिए जाने वाले फंड को बीजिंग के संशोधित वित्तीय तंत्र में बदलाव किए जाने तक के लिए टाल दिया है।

मंत्री ने संसद की समिति को बताया है कि चीन सीपीईसी के तहत बनने वाले तीनों प्रोजेक्ट के वित्तीय तंत्र की समीक्षा कर रहा था और बीजिंग से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद उन पर काम शुरू होगा। डॉन अखबार ने नेशनल एसेंबली के सचिवालय द्वार जारी एक प्रेस रिलीज को कोट करते हुए यह रिपोर्ट लिखी है।

क्या है सीपीईसी? 

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) अरब सागर पर पाकिस्तान के रणनीतिक ग्वादर पोर्ट के साथ चीन के संसाधन-संपन्न झिंजियांग उईघुर स्वायत्त क्षेत्र को जोड़ने वाली सड़कों, रेलवे और ऊर्जा परियोजनाओं का एक नियोजित नेटवर्क है।

कटासराज से गायब हुई राम-हनुमान की मूर्ति, भड़का पाकिस्तानी SC

सीपीईसी को साल 2015 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तब शुरु किया था वो पाकिस्तान के दौरे पर गए थे। अब यह पाकिस्तान में विकास के विभिन्न परियोजनाओं में 50 अरब डालर से अधिक का निवेश करने की योजना है।

क्या है माजरा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के मंत्री इकबाल समिति के सदस्यों को यह समझ नहीं सके कि चीनी सरकार ने एक नई वित्तीय व्यवस्था का विकल्प क्यों चुना और पिछले साल की एक व्यवस्था को रद्द कर दिया, जिस पर दोनों देशों ने सहमति व्यक्त की है।

ऐसी रिपोर्ट आई थी कि चीन ने कुछ परियोजनाओं, विशेष रूप से सीपीईसी के तहत सड़क नेटवर्क से संबंधित योजनाओं की फंडिंग के लिए फिलहाल रोक लगा दी है।

डॉन की बीते हफ्ते आई एक रिपोर्ट में पाकिस्तान की राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचए) की एक ट्रिलियन (पाकिस्तानी रुपये) की लागत वाली सड़क परियोजनाएं बंद होने की संभावना व्यक्त की थी। 

रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन ने कथित भ्रष्टाचार की खबरों के चलते सीपीईईई के तहत पाकिस्तान में बनने वाली कम से कम तीन प्रमुख सड़क परियोजनाओं की फंडिंग को फिलहाल रोकने का फैसला लिया है।

पाक की सलाह- चुनावी बहस में हमें न घसीटें, अपने दम पर लड़े चुनाव, भारत ने कहा नसीहत की ज़रूरत नहीं

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नेता असद उमर (जो की संसदीय समिति के सदस्य भी हैं) ने कहा कि बैठक को बताया गया था कि चीन अपने 'वित्तीय समीक्षा' के तहत बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में संशोधन कर रहा था।

प्रभावित होने वाली सड़क परियोजनाओं में 210 किलोमीटर डेरा इस्माइल खान-झॉब रोड, 110 किमी खुजदार-बासिमा रोड और 136 किमी कराकरम राजमार्ग राइकोट से थकोट तक शामिल हैं। 

एनएचए की सफाई

हालांकि एक वरिष्ठ एनएचए अधिकारी ने सरकार के दावे को खारिज कर दिया कि तकनीकी आधार पर प्राधिकरण के तीन सड़क परियोजनाओं पर काम रोक दिया था।

उन्होंने कहा, 'यह सच नहीं है कि चीन ने परियोजनाओं पर आपत्तियों को उठाया है क्योंकि यह पिछले साल 6वीं संयुक्त सहयोग समिति (जेसीसी) की बैठक से पहले ही मंजूर कर ली गई थीं।'

यह भी पढ़ें: अनुष्का ने विराट संग इटली में रचाई शादी, शाहरुख खान का हाल हुआ बेहाल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें