logo-image

पत्रकार पर प्रतिबंध के खिलाफ CNN ने डोनाल्ड ट्रंप और अन्य पर किया मुकदमा

अमेरिकी टीवी नेटवर्क सीएनएन ने अपने वरिष्ठ पत्रकार जिम एकोस्टा की मान्यता रद्द किए जाने के मामले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस प्रशासन पर मुकदमा दायर किया है.

Updated on: 14 Nov 2018, 09:17 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी टीवी नेटवर्क सीएनएन ने अपने वरिष्ठ पत्रकार जिम एकोस्टा की मान्यता रद्द किए जाने के मामले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और व्हाइट हाउस प्रशासन पर मुकदमा दायर किया है. जिम अकोस्टा सीएनएन के प्रमुख व्हाइट हाउस संवाददाता हैं. सीएनएन ने बताया है कि यह मुकदमा अकोस्टा के प्रेस पास यानी 'हार्ड पास' रद्द किए जाने के खिलाफ किया गया है. हार्ड पास से व्हाइट हाउस के मैदान में प्रवेश करने की इजाजत मिलती है, जिसे ट्रंप प्रशासन ने बीते बुधवार रात को अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया गया था.

सीएनएन ने ये मुकदमा वाशिंगटन में एक जिला अदालत में दायर किया और आरोप लगाया कि यह अकोस्टा के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है. इस मुकदमे में डोनाल्ड ट्रंप और उनके दूसरे सहयोगियों को प्रतिवादी बनाया गया है.

अकोस्टा के प्रेस कार्ड रद्द करने के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के अलावा चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स, कम्युनिकेशन्स बिल शाइन के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ, सीक्रेट सर्विस के निदेशक और सीक्रेट सर्विस ऑफिसर 6 आरोपियों में शामिल हैं.

प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने व्हाइट हाउस की इस कार्रवाई को सही ठहराते हुए कहा कि अकोस्टा का व्यवहार राष्ट्रपति के प्रेस कांफ्रेंस में अनुचित था.

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के प्रेस कांफ्रेंस में उनके और सीएनएन के वरिष्ठ संवाददाता जिम अकोस्टा के बीच तीखी बहस के कारण व्हाइस हाउस ने अगले आदेश तक जिम का प्रेस पास रद्द कर दिया था. जिसके बाद कई समाचार संगठनों के संवाददाताओं ने जिम के प्रति समर्थन जताया.

और पढ़ें : 2018 में भारत पर बढ़ गए हैं साइबर हमले, अमेरिका और चीन समेत यह मित्र देश भी शामिल

अकोस्टा 'एंडरसन कॉपर 360' शो का सीधा प्रसारण करने के लिए व्हाइट हाउस में फिर से प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे, तभी उन्हें सीक्रेट सर्विस ऑफिसर द्वारा रोक दिया गया.

वहीं दूसरी ओर दक्षिणपंथी वेबसाइटों और ट्रंप समर्थक विवरणदाताओं ने आरोप लगाया कि अकोस्टा ने व्हाइट हाउस की एक इंटर्न के साथ गलत बर्ताव किया था, जो संवाददाता सम्मेलन के दौरान माइक्रोफोन को उनसे दूर करने का प्रयास कर रही थी.

और पढ़ें : श्रीलंका में गहराया राजनीतिक संकट, SC ने पलटा संसद भंग करने का फैसला, चुनाव पर भी लगी रोक

कुछ मिनटों बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अकोस्टा के अनुचित व्यवहार का हवाला देते हुए पास रद्द करने की घोषणा कर दी थी. सीएनएन और कई बड़े पत्रकारिता समूह व्हाइट हाउस के इस कदम की निंदा कर रहे हैं.