logo-image

लादेन के पास थे कुमार सानू और अलका याग्निक के गानों के कलेक्शन, भारत पर रखता था खास नजर

अमेरिकी फोर्स ने पाकिस्तान के एबटाबाद में लादेन को मारने के बाद उससे जुड़ी कई फाइलें और दस्तावेज जब्त कर लिए थे जिसे कुछ अंश अमेरिका ने बुधवार को जारी किए।

Updated on: 03 Nov 2017, 09:48 AM

highlights

  • अमेरिकी जांच एजेंसी सीआईए ने लादेन से जुड़ी कई फाइलों को किया सार्वजनिक
  • लादेन के हार्ड ड्राइव से कई हिंदी फिल्मों के गाने और हिंदी चैनलों के मिले थे क्लिप
  • कश्मीर मसले और डेविड हेडली की खबरों पर रखता था खास नजर

नई दिल्ली:

अल कायदा का सरगना रहा और 9/11 का मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन भारत पर पैनी नजर रखता था। अमेरिका की केंद्रीय जांच एजेंसी (सीआईए) की ओर से ओसामा से जुड़ी फाइलों के सामने आने के बाद यह बात सामने आई है।

दरअसल, अमेरिकी फोर्स ने पाकिस्तान के एबटाबाद में लादेन को मारने के बाद उससे जुड़ी कई फाइलें और दस्तावेज जब्त कर लिए थे जिसे कुछ अंश अमेरिका ने बुधवार को जारी किए।

इन दस्तावेजों के अनुसार लादेन के पास से भारतीय टीवी चैनलों के कई फुटेज मिले हैं और यह बात भी सामने आई है कि वह 2008 के मुंबई हमले के आरोपी डेवि़ड हेडली, इलियास कश्मीरी से जुड़े हर घटनाक्रम पर विशेष नजर रखता था। साथ ही कश्मीर मसले पर उसकी नजर रहती थी।

कुमार सानू, अल्का याग्निक, उदित नारायण के सुनता था गाने!

लादेन के पास से कुमार सानू, अलका याग्निक और उदित नारायण जैसे बॉलीवुड गायकों के गानों की लिस्ट और 'बेस्ट फीफा वर्ल्ड कप गोल' के संकलन भी थे।

सीआईए ने लादेन से जुड़ी जो जानकारियां जारी की है उनमें करीब 18,000 दस्तावेज और फाइलें, 80,000 के आसपास ऑडियो और इमेज फाइल तथा हजारों वीडियो हैं। यह सभी फाइलें कुल मिलाकर करीब 175 गिगाबाइट की हैं।

यह भी पढ़ें: CIA ने रिलीज की ओसामा बिन लादेन से जुड़ी फाइलें, देखता था ये फिल्में और टीवी सीरीज

'प्यार तो होना ही था' और 'दिल तेरा आशिक' के गाने

लादेन के पास से वीडियो और बॉलीवुड गानों का जो संकलन मिला है उनमें अजय देवगन और काजोल पर फिल्माया 'अजनबी मुझको इतना बता', 1994 में आई सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म 'जाने तमन्ना' का उदित नारायण का गाया गाना 'तू चांद है पूनम की' जैसे कई गाने हैं।

लादेन की भारत पर थी विशेष नजर

दस्तावेजो से यह बात सामने आई है कि वह अखबारों और टीवी चैनलों के जरिए भारत पर खास नजर रखता था।

उसके हार्ड ड्राइव से भारतीय न्यूज चैनल के क्लिन और अखबारों की रिपोर्ट मिली है। खासकर, 2008 के मुंबई हमलों के आरोपी इलियास कश्मीरी और डेविड हेडली से जुड़े कई दस्तावेज इनमें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: UN में क्यूबा पर अमेरिकी प्रतिबंध के खिलाफ खड़ा हुआ भारत

लादेन के कंप्यूटर से एक रिपोर्ट भी मिली है जिसका शीर्षक है- 'भारत की अलकायदा के इलियास कश्मीरी पर नजर क्यों है।'

इसके अलावा एक और फाइल भी मिली है जिसमें इलियास कश्मीरी के भारत में स्पोर्टस इवेंट के निशाने बनाने की धमकी की बात है।

फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री से लगाव

सीआईए के दस्तावेजों के अनुसार लादेन के पास से दो करीब वीडियो ऐसे भी मिले हैं जिसे कॉपीराइट के कारण जारी नहीं किया जा सकता। इसमें बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री 'द स्टोरी ऑफ इंडिया' भी शामिल है।

इसके अलावा टॉम एंडी जेरी के कार्टून सीरिज, ट्विंकल-ट्विंकल लिटिल स्टार, 1990 की एनिमेटेड कॉमेडी 'एंट्ज', चिकन लिटिल और 'थ्री मस्किटियर्स' जैसी फिल्में शामिल हैं।साथ ही नेशनल ज्योग्राफिक के कुछ कार्यक्रम की सीडी भी थीं। इसमें कुंग फू किलर्स, इनसाइड द ग्रीन बेरेट्स, वर्ल्ड्स वर्स्ट वेनम जैसे सीरीज हैं।

यह भी पढ़ें: जापान की कंपनी का अनोखा नियम, स्मोक न करने वालों को मिलेगी ज्यादा छुट्टी