logo-image

ड्रोन की घुसपैठ पर चीन का कड़ा ऐतराज, भारत ने कहा तकनीकी खराबी से घुसा

चीनी सेना ने कथित तौर पर भारतीय ड्रोन के उसके इलाके में घुसने को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है। हालांकि भारत ने कहा है कि तकनीकी खराबी से हुई घटना।

Updated on: 07 Dec 2017, 01:32 PM

नई दिल्ली:

चीनी सेना ने कथित तौर पर भारतीय ड्रोन के उसके इलाके में घुसने को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है। हालांकि भारत ने कहा है कि तकनीकी खराबी से हुई घटना। 

चीनी मीडिया में छपी खबर के अनुसार ड्रोन भारत-चीन सीमा पर क्रैश कर गया और चीनी सेना ने इसकी पहचान की। चीन के पश्चिमी कमान के अधिकारी झांग शुइली ने कहा कि भारतीय यूएवी चीनी हवाई क्षेत्र में घुस गया और क्रैश कर गया। जिसकी पहचान की गई।

हालांकि उन्होंने क्रैश की जगह का खुलासा नहीं किया है। झांग ने शिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी से कहा, 'भारत का ये कदम चीन की संप्रभुता में दखल है और हम इससे असंतुष्ट हैं और इसका विरोध करते हैं।'

उन्होंने कहा, 'हम अपने मिशन को पूरा करेंगे और चीन की राष्ट्रीय संप्रभुता और सुरक्षा की पूरी तरह सुरक्षा करेंगे।'

इधर भारतीय रक्षा मंत्रालय ने सफाई दी है और कहा है कि भारतीय ड्रोन का स्टेशन से संपर्क टूट गया और वो चीनी सीमा में घुस गया था।

और पढ़ें: न्यूज नेशन पोल सर्वे: कांग्रेस के फिर हारने के आसार, 50 सीट भी मुश्किल

रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा, 'एक भारतीय यूएवी जो भारत की सीमा के अंदर ट्रेनिंग पर था, तकनीकी खराबी के कारण उसका ग्राउंड कंट्रोल से संपर्क टूट गया और वो सिक्किम सेक्टर में एलएसी पार कर गया था।'

हाल ही में सिक्किम सेक्टर स्थित डोकलाम में 73 दिनों तक भारत और चीन की सेनाएं आमने सामने थीं। इससे दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया था।

और पढ़ें: राजस्थान: बेरहमी से युवक की हत्या कर शव को जलाया, वीडियो हुआ वायरल