logo-image

अब चीन की रातभर जारी रहेगी निगरानी, लांच करेगा रिमोट-सेंसिंग सेटेलाइट

चीन रात के समय जमीन पर बेहद प्रकाशवान वस्तुओं की पहचान करने में सक्षम अपने पहले रिमोट-सेंसिंग उपग्रह का प्रक्षेपण करने को तैयार है।

Updated on: 12 Feb 2017, 08:56 AM

नई दिल्ली:

चीन जल्द ही ऐसे एक उपग्रह का प्रक्षेपण करने वाला है जो रात के समय में निगरानी करने में सक्षम होगा। चीन रात के समय जमीन पर बेहद प्रकाशवान वस्तुओं की पहचान करने में सक्षम अपने पहले रिमोट-सेंसिंग उपग्रह का प्रक्षेपण करने को तैयार है।

सरकारी चाइना न्यूज सर्विस ने प्रमुख वैज्ञानिक ली डेरेन के हवाले से कहा गया है कि 10 किलोग्राम वजन वाला उपग्रह लूओजिया-1ए हुबेई प्रांत के वुहान विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह उपग्रह बेहद संवेदनशील नाइट लाइट कैमरे से लैस होगा, जिसमें 100 मीटर ग्राउंड इमेज रेजोल्यूशन की क्षमता होगी। चाइनीज अकेडमी ऑफ साइंसेज के ली ने कहा कि उपग्रह इस साल प्रक्षेपित किया जाना है।

यह भी पढ़ें- मिस्र की इमान अहमद इलाज के लिए मुंबई पहुंची, 500 किलो है वजन

अमेरिकी उपग्रहों से ज्यादा सक्षम

यह यांग्त्जी नदी पर बने पुलों जैसी बेहद प्रकाशवान संरचनाओं की पहचान करने में सक्षम होगा। लुओजिया-1ए द्वारा ली गई तस्वीरें अमेरिका में विकसित उपग्रहों की तुलना में ज्यादा साफ होंगी।

लुओजिया-1ए के बारे में बताते हुए चाइनीज अकेडमी ऑफ साइंसेज के शिक्षाविद ली ने कहा कि इसे इसी साल प्रक्षेपित किया जायेगा, जो पर्यवेक्षण क्षेत्र में बेहद प्रकाशवान संरचनाओं की पहचान करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें-भारत में 50 साल गुजारने के बाद वापस अपने घर लौटा चीनी सैनिक वांग

यह उपग्रह आर्थिक योजनाकारों और विश्लेषकों को उनके अनुसंधान में सहायता करेगा। जिसमे यह लुओजिया-1ए उपग्रह नीति निर्माताओं को विदेशी व्यापार से जुड़े उपायों पर फैसला लेने के लिए आंकड़े उपलब्ध करवाएगा।