logo-image

चीन की घुड़की, कहा- सिक्किम में भारतीय सेना की कार्रवाई 'धोखा'

भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच चीन ने कहा है कि सिक्किम में भारतीय सेना की कार्रवाई भारत की अभी तक की सरकारों के रुख के साथ धोखा है।

Updated on: 03 Jul 2017, 04:47 PM

highlights

  • डाकोला में भारतीय सेना की मौजूदगी पर चीन ने कहा, भारत की अभी तक की सरकारों के रुख के साथ धोखा है
  • भारत, भूटान-चीन के बीच सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच तल्ख आमना-सामना होने के बाद तनाव बढ़ा है

नई दिल्ली:

भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच चीन ने कहा है कि सिक्किम में भारतीय सेना की कार्रवाई भारत की अभी तक की सरकारों के रुख के साथ धोखा है।

चीन ने कहा 'सिक्किम पर 1890 की चीन और ब्रिटेन की संधि का भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन के तब के प्रधानमंत्री चाऊ एन लाई को भेजे पत्र में समर्थन किया था। उसके बाद के प्रधानमंत्रियों ने भी संधि का समर्थन किया था।'

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा भारत इस संधि का सम्मान करे और डाकोला से अपनी सेना को वापस बुलाए। आपको बता दें कि डाकोला इलाके में भारत और चीन के जवान आमने-सामने हैं।

शुआंग ने कहा, 'सिक्किम में भारत-चीन सीमा सीमांकित है। भारत ने जो कदम उठाया है भारतीय सरकारों द्वारा अपनाए गए रूखों का उल्लंघन है।'

हालांकी चीन ने कहा कि दोनों देश के बीच कूटनीतिक स्तर पर बातचीत के सभी दरवाजे खुले हैं। चीन ने रक्षा मंत्री अरुण जेटली के बयान पर भी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। शुआंग ने कहा 'कुछ हद तक यह कहना सही है कि 2017 का भारत 1962 के भारत से अलग है, उसी तरह चीन भी अलग है।'

बीते सप्ताह चीन ने भारत को 1962 की सैन्य पराजय से सबक लेने की बात कह कर चेतावनी दी थी, जिस पर जेटली ने कहा था कि 2017 का भारत 1962 का भारत नहीं है।

ड्रैगन का 'ट्रंप' बहाना
चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को खुश करने के मकसद से भारत ने डाकोला में कार्रवाई की है। चीन ने कहा, ''सिक्किम क्षेत्र में भारत की गतिविधि का मकसद वॉशिंगटन को यह दिखाना था कि वह चीन के उदय को 'रोकने' के लिए 'कटिबद्ध' है।''

आपको बता दें की हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी।

क्या है विवाद
सिक्किम में भारत, भूटान और चीन के बीच त्रिकोणीय सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच तल्ख आमना-सामना होने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है।

और पढ़ें: क्या चीन भारत से युद्ध की तैयारी में है, सीमा विवाद को लेकर चीनी विशेषज्ञों ने चेताया

इस त्रिकोणीय सीमा पर पड़ने वाले डाकोला क्षेत्र को लेकर चीन और भूटना के बीच विवाद है। कथित तौर पर भारतीय जवानों ने चीनी जवानों को डोकलाम क्षेत्र में सड़क निर्माण से रोक दिया था, क्योंकि इलाके पर अधिकार को लेकर फैसला होना बाकी है। चीन इस इलाके पर अपना अधिकार जताता रहा है और भूटना इसका विरोध करता रहा है।

और पढ़ें: हिज्बुल आतंकी सैयद सलाहुद्दीन का कबूलनामा, भारत में कराए कई आतंकी हमले