मालदीव संकट पर चीन ने कहा, संप्रभुता और स्वतंत्रता का रखा जाए ख्याल

मालदीव में जारी राजनीतिक संकट को लेकर चीन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मालदीव की संप्रभुता और स्वतंत्रता का सम्मान करना चाहिए।

  |   Updated On : February 10, 2018 03:55 PM
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग:  

मालदीव में जारी राजनीतिक संकट को लेकर चीन ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मालदीव की संप्रभुता और स्वतंत्रता का सम्मान करना चाहिए। हाल ही में मालदीव के आर्थिक विकास मंत्री मोहम्मद सईद ने देश में जारी संकट को लेकर चीन का दौरा किया है।

चीन का कहना है कि वह नहीं चाहता कि मालदीव का यह मुद्दा भारत के साथ टकराव का विषय बने। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच टेलीफोन पर लंबी बातचीत की थी।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने शुक्रवार को कहा, 'अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मालदीव की संप्रभुता और स्वतंत्रता का सम्मान करना चाहिए। मालदीव की वर्तमान स्थिति उनका आंतरिक मामला है। सभी संबंधित पक्षों को इसका आपसी बातचीत व सलाह से समाधान करना चाहिए।'

इसे भी पढ़ेंः मालदीव के दूत ने दी सफाई, कहा- भारत ही था पहला पड़ाव

हाल ही में मोहम्मद सईद और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच मुलाकात हुई थी। दोनों के बीच मुलाकात को लेकर शुआंग ने कहा कि चीन ने मालदीव के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने का भरोसा दिया है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Saturday, February 10, 2018 12:49 PM

RELATED TAG: China, Maldives, India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो