logo-image

चीन ने 60 अरब डॉलर के अमेरिकी आयात पर शुल्क बढ़ाया, क्या थमेगा व्यापार युद्ध?

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने का फ़ैसला किया है.

Updated on: 18 Sep 2018, 09:25 PM

नई दिल्ली:

चीन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 60 अरब डॉलर मूल्य के अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाएगा. इससे पहले अमेरिका ने कई चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि की घोषणा की थी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राज्य परिषद की कस्टम्स टैरिफ कमीशन के मुताबिक, ये बढ़े हुए शुल्क 24 सितंबर से लागू होंगे. वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि चीन ने इसके अलावा अमेरिकी फैसले के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में एक और शिकायत दाखिल की है. इससे पहले अमेरिका 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी आयात पर शुल्क बढ़ा दिया था.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाने का फ़ैसला किया है. यह शुल्क इस महीने के अंत तक लगाया जाएगा, जबकि इस साल के अंत तक इसे बढ़ाकर 25 फीसदी किया जाएगा. ट्रंप के इस कदम से चीन के साथ अमेरिका का व्यापार युद्ध और तेज होगा.

सीएनएन के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन ने सोमवार को कहा कि यह अतिरिक्त आयात शुल्क 24 सितंबर से प्रभावी होगा. इससे पहले इस साल की शुरुआत में अमेरिका, चीन के 50 अरब डॉलर के उत्पादों पर भी शुल्क लगा चुका है. इस तरह कुल मिलाकर हर साल अमेरिका में बिकने वाले चीनी उत्पाद बुरी तरह से प्रभावित होंगे.

और पढ़ें- पाक में जन्मे अफगान, बांग्लादेशी शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता: इमरान खान

जुलाई में ट्रंप प्रशासन ने हजारों उत्पादों की एक सूची प्रकाशित की थी, जिन पर शुल्क लगाना है. हालांकि बाद में स्मार्टवॉच, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपकरण, बच्चों के प्लेपेन सहित 300 से अधिक उत्पादों को सूची से बाहर कर दिया था.