logo-image

17 साल बाद चीन को सबसे बड़ा आर्थिक नुकसान, पहली तिमाही में हुआ भारी घाटा

चीन का दुनिया में सबसे बड़ा निवेशक बनने का सपना भी फिलहाल टूट गया है। चीन के पास अब तक कुल 10 हजार करोड़ यूएस डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार था।

Updated on: 05 May 2018, 08:53 PM

नई दिल्ली:

पिछले 17 सालों में पहली बार चीन को आर्थिक मोर्च पर बड़ा झटका लगा है। इस साल की पहली तिमाही में चीन को करीब 28 अरब यूएसडी डॉलर का नुकसान हुआ है।

इस नुकसाने के बाद चीन का दुनिया में सबसे बड़ा निवेशक बनने का सपना भी फिलहाल टूट गया है। चीन के पास अब तक कुल 10 हजार करोड़ यूएस डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार था।

चीन में स्टेट ऐडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज (SAFE) के जारी आंकड़ों के मुताबिक सामानों के कारोबार में चीन अभी भी फायदे में है लेकिन इसमें 35 फीसदी तक की कमी आई है जबकि सेवा क्षेत्र में 76 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

और पढ़ें- दिल्ली: दो महीने में मकबरे को बनाया मंदिर, अंदर स्थापित की मूर्तियां

साल 1998 के बाद यह चीन में सबसे बड़ा तिमाही घाटा है। SAFE के मुताबिक मौसम में बदलाव की वजह से यह नुकसान हुआ है। हालांकि अर्थशास्त्रियों का मानना है कि यह चीन की अंतरराष्ट्रीय भुगतान की स्थिति में बदलाव का संकते दे रहा है।

वहीं चीनी अखबार ने दावा किया है कि अर्थव्यवस्था में यह घाटा ज्यादा नुकसानदेह नहीं होगा क्योंकि चीन लगातार अमेरिका से महत्वपूर्ण कारोबार के लिए बातचीत कर रहा है।

और पढ़ें: आरा में अपराधियों ने दो युवक को गोली मारकर की हत्या