logo-image

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव घटाने में अपनी भूमिका निभाने को तैयार : चीन

चीन भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव पर खास ध्यान दे रहा है

Updated on: 08 Mar 2019, 01:36 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) में आए चीन के वरिष्ठ राजनयिक ने कहा कि चीन भारत पाकिस्तान के बीच तनाव को खत्म करने के लिए एक रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए तैयार है और दोनों देशों को ऐसी कार्रवाई से रोका जाए, जिससे स्थिति आगे और न बिगड़े. चीन के उप विदेश मंत्री कोंग जुआनयू ने पाकिस्तान के नेताओं के साथ बैठक में कहा कि चीन और पाकिस्तान दोनों हमेशा हर स्थिति में साथ रहते हैं और व्यापार से लेकर कई कार्यो में साथ मिलकर कार्य करते हैं.

यह भी पढ़ें- राम मंदिर विवाद पर बोले शरद यादव बातचीत से ही निकलेगा मसले का हल, महागठबंधन पर रहे मौन

चीन भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव पर खास ध्यान दे रहा है, इसी के साथ जुआनयू ने कहा कि बीजिंग पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करता है जो उसने भारत के साथ उठाए हैं. कोंग ने आगे कहा कि बीजिंग ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता संबंधित होनी चाहिए और वो एसी किसी भी कार्रवाई को देखने की इच्छा नहीं रखता है जो कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के नियमों का उल्लघंन करती है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्‍तान से तनाव पर बोले फारुख अब्‍दुल्‍ला, हमारे सिर पर युद्ध मंडरा रहा है

चीन दोनों पक्षों को ऐसा कोई भी कदम जो स्थिति को खराब करे, उसे उठाने से बचने के लिए कह रहा है. दोनों देश अपनी अच्छाई को दिखाएं और शांति को बरकरार रखने के लिए कदम उठाएं. कोंग ने विदेश सचिव तेहमिना जंजुआ के साथ बातचीत भी की और अपने दौरे के वक्त पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से भी मुलाकात की. पाकिस्तान ने मौजूदा स्थिति पर बीजिंग के निष्पक्ष कदम की सराहना की और तनाव को कम करने के लिए बीजिंग को धन्यवाद किया.

India Pak tension: 40 सेकेंड के वीडियो ने खोली पाकिस्तान की पोल, देखिए कैसे कर रहा है युद्ध की तैयारी, देखें VIDEO