logo-image

चीन का तुगलकी फरमान, मुसलमान कुरान और सभी धार्मिक चीजें जमा करायें

चीनी अधिकारियों ने कथित तौर पर शिनजियांग के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में मुसलमानों के खिलाफ अपना अभियान चलाया है।

Updated on: 30 Sep 2017, 06:03 PM

नई दिल्ली:

चीनी अधिकारियों ने कथित तौर पर शिनजियांग के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में मुसलमानों के खिलाफ अपना अभियान चलाया है। चीनी मुस्लिमों के अनुसार उनसे नमाज पढ़ने की चटाई और कुरान पुलिस को सौंपने को कहा गया है।

ऐसा न करने पर उन्हें सजा भुगतने को भी कहा गया है। चीनी अधिकारियों का कहना है कि कुरान में चरमपंथ को बढ़ावा देने वाली सामग्री है।

उईगुर कांग्रेस के नेता ने बताया, 'हमें एक नोटिफिकेशन मिला है जिसके मुताबिक उईगुर समुदाय के सभी लोगों को उनके घर में मौजूद इस्लाम धर्म से जुड़ी एक-एक चीज, जैसे कुरान, नमाज पढ़ने वाली चटाई वगैरह अधिकारियों को सौंपना है। उन्हें स्वेच्छा से सभी धार्मिक सामान वापस देना है, अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें इसके लिए कड़ी सजा दी जाएगी।'

यह भी पढ़ें: कोरिया संकट के बीच चीन समेत पांच एशियाई देशों का दौरा करेंगे ट्रंप

रेडियो फ्री एशिया के मुताबिक, पिछले सप्ताह कशगर, होतन अन्य क्षेत्रों से भी इसी तरह की रिपोर्ट सामने आई हैं। हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक शिन्जियांग में कुरान जब्त करने वाली खबरें आधारहीन हैं।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने 2016-2017 में जारी एक रिपोर्ट में कहा था कि बीजिंग सरकार अल्पसंख्यकों पर लगातार अत्याचार कर रही है। उनकी धार्मिक आजादी को छीना जा रहा है।

चीन में उईगर मुसलमानों और हान चीनी समुदाय के बीच 2009 से संघर्ष चल रहा है. इस संघर्ष में सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका के साथ पारस्परिक सहयोग के लिए तैयार है रूस - लावरोव