logo-image

दुनिया के किसी भी हिस्से को निशाना बना सकती है चीन की नई मिसाइल, अगले साल सेना में होगी शामिल: रिपोर्ट

चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( पीएलए) में अगले साल तक एक ऐसे इंटर कॉन्टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को शामिल किया जा सकता है जो दुनिया के किसी भी हिस्से को निशाना बनाने में सक्षम होगा।

Updated on: 21 Nov 2017, 12:22 AM

highlights

  • दुनिया के किसी हिस्से को निशाना बना सकता है चीन का नया आईसीबीएम
  • परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का रेंज 12,000 किलोमीटर है

नई दिल्ली:

चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ( पीएलए) में अगले साल तक एक ऐसे इंटर कॉन्टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को शामिल किया जा सकता है जो दुनिया के किसी भी हिस्से को निशाना बनाने में सक्षम होगा। यह दावा चीन की एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है।

यह मिसाइल परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है। रिपोर्ट के मुताबिक मिसाइल का नाम डोंगफेंग-41 रखा गया है है जिसकी स्पीड मैक 10 से भी ज्यादा होगी।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक डोंगफोंग-41 दुश्मन देश के एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी मात देने में सक्षम है।

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक साल 2012 में इसकी घोषणा की गई थी और तब से 8 बार इसका परीक्षण किया जा चुका है। अगले साल इसे पीएलए में शामिल करने की योजना बनाई गई है।

ये भी पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे को देश छोड़ने का अल्टीमेटम, नहीं तो चलेगा महाभियोग

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस इंटर कॉन्टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) की मारक क्षमता 12000 किलोमीटर तक होगी। इसके जद में दुनिया का कोई भी देश हो सकता है।

इस मिसाइल की सबसे बड़ी खासियत है कि यह 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने और अलग-अलग लक्ष्यों पर निशाना लगाने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें: जानिए दलवीर भंडारी के बारे में, भारत को जीत की उम्मीद