5 वर्षो में विश्व का सबसे बड़ा आयातक बन जाएगा चीन - सीआईसीसी

चीन की एक अग्रणी निवेश फर्म ने सोमवार को बताया कि चीन आगामी पांच वर्षो में अमेरिका को पछाड़कर विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश बन सकता है।

  |   Updated On : December 05, 2017 12:55 PM

बीजिंग:  

चीन की एक अग्रणी निवेश फर्म ने सोमवार को बताया कि चीन आगामी पांच वर्षो में अमेरिका को पछाड़कर विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश बन सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बीते 10 वर्षो में चीन की वार्षिक औसत आयात दर अमेरिका की तुलना में छह प्रतिशत अंक अधिक रही है।

चाइना इंटरनेशनल कैपिटल कॉरपोरेशन (सीआईसीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि विकास का यह अंतर 2018 में बना रहता है तो चीन 2022 तक विश्व का सबसे बड़ा आयातक देश बन जाएगा।

सीआईसीसी के मुताबिक, चीन 2025 तक विश्व का शीर्ष आयातक देश बन जाएगा।

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ हमले में शामिल लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन फिलहाल विश्व का सबसे बड़ा निर्यातक देश और दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश है। घरेलू अर्थव्यवस्था के स्थिर होने और वैश्विक कमोडिटी की कीमतों में सुधार से इस साल के शुरुआती 10 महीनों में आयात सालाना आधार पर 21.5 फीसदी बढ़ा है।

सीआईसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के बढ़ रहे आयात का विश्व पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। चीन 41 देशों से सर्वाधिक आयात करता है जबकि अमेरिका 36 देशों से आयात करता है।

चीन को विश्व का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की भी उम्मीद है और उसने औद्योगिक सामानों की तुलना में उपभोक्ता संबंधी उत्पादों का अधिक आयात करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें : गुजरात की तरफ बढ़ रहा 'ओखी' तूफान, अमित शाह ने रद्द की आज की रैली

First Published: Tuesday, December 05, 2017 12:22 PM

RELATED TAG: China, Imports, Investment Trade,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो