logo-image

चीन को भावी राष्ट्रपति ट्रंप से रिश्तों में मजबूती की उम्मीद

डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले बीजिंग में नियमित प्रेस ब्रीफिंग की गई।

Updated on: 20 Jan 2017, 05:20 PM

बीजिंग:

अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह से पहले ही चीन ने अपनी तीव्र कूटनीति का परिचय देते हुए आगामी प्रशासन से संबंधों की बेहतरी की उम्मीद जताई है। चीन ने कहा कि वह अमेरिका की नई सरकार के साथ एक नए प्रारंभिक बिंदु से सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती के प्रयासों को जारी रखेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यह टिप्पणी अमेरिका के भावी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले बीजिंग में गुरुवार को एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग में की।

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने बचपन में म्यूजिक टीचर को मारा था मुक्का, पिता से सीखा सफल कारोबारी बनने का गुण

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'आप लोगों की तरह हम भी नये अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह पर नजर बनाए हुए हैं।' उनसे सवाल किया गया था कि चीन आने वाले समय में ट्रंप प्रशासन के तहत संबंधों को कैसे देखता है। हुआ ने कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों का विकास दोनों देशों के हित में है। बहरहाल, उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों पक्षों में कुछ समस्याएं और मतभेद हैं जिनका रचनात्मक बातचीत के जरिए समाधान करने की जरुरत है।

ट्रंप के शपथग्रहण से पहले चीन ने अमेरिका का आह्वान किया है कि वह शपथ ग्रहण समारोह में ताइवानी प्रतिनिधिमंडल को शामिल होने से रोके। यह पूछे जाने पर कि चीन ओबामा प्रशासन के तहत द्विपक्षीय संबंधों को कैसे देखता है तो हुआ ने कहा कि ओबामा और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस दौरान आठ बार मिले तथा संबंधों में महत्वपूर्ण प्रगति देखने को मिली।

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के 8 ऐसे बयान जो बनाते है उन्हें 'विवादित'

चीन-अमेरिकी संबंधों को दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में से एक बताते हुए हुआ ने कहा कि चीन बगैर संघर्ष व टकराव और आपसी सम्मान व सहयोग के सिद्धांतों के साथ नए अमेरिकी प्रशासन के साथ काम करने को तैयार है।