logo-image

अलीबाबा 'सिंगल्स डे' सेल में सिर्फ 2 घंटों में हुई 12 अरब डॉलर की बिक्री

चीन की ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने शनिवार को बताया कि उसके 11 नवंबर के वैश्विक शॉपिंग फेस्टिवल (फेस्ट) के दौरान दो घंटों के अंदर 12 अरब डॉलर के सामानों की बिक्री हुई।

Updated on: 11 Nov 2017, 09:30 PM

highlights

  • शॉपिंग फेस्टिवल के पहले दो घंटों में ही करीब 11.9 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री हुई
  • इस साल इस फेस्ट में 1,40,000 से अधिक ब्रांड्स ने भाग लिया था

नई दिल्ली:

चीन की ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने शनिवार को बताया कि उसके 11 नवंबर के वैश्विक शॉपिंग फेस्टिवल (फेस्ट) के दौरान दो घंटों के अंदर 12 अरब डॉलर के सामानों की बिक्री हुई।

अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने कहा, 'शॉपिंग फेस्टिवल के पहले दो घंटों में ही करीब 11.9 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री हुई।'

24 घंटों के इस बहुप्रतीक्षित सालाना शॉपिंग फेस्टिवल के 9वें संस्करण का आगाज यहां आधी रात को हुआ, जो चीन के 'सिंगल्स डे' पर आयोजित किया गया। यह फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन फेस्टिवल है।

कंपनी ने बताया कि अलीबाबा क्लाउड (अलीबाबा का ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्म) पर शानदार शॉपिंग फेस्ट के शुरुआती घंटे में करीब 3,25,000 ऑडर्स प्रति सेकेंड खरीदारी की जा रही थी।

इसमें कहा गया, 'फेस्ट के दौरान अलीपे (अलीबाबा का ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्म) पर करीब 2,56,000 भुगतान प्रति सेकेंड किए गए।'

फेस्ट के पहले घंटे में करीब 60 प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों की 1.5 करोड़ डॉलर से अधिक मूल्य की बिक्री हुई, जिसमें एपल, नाइक, सैमसंग, जारा और गैप प्रमुख है।

इस साल इस फेस्ट में 1,40,000 से अधिक ब्रांड्स ने भाग लिया, जिनके 1.5 करोड़ से अधिक उत्पाद बिक्री के लिए सूचीबद्ध थे।

इस फेस्टिवल की शुरुआत साल 2009 में हुई थी और साल 2016 में कंपनी ने 24 घंटों में 18 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री की थी, जो कि ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे (अमेरिका के दो प्रमुख शॉपिंग फेस्टिवल) से करीब 2.5 गुणा अधिक है।

इस फेस्ट का लक्ष्य व्यापारियों और ग्राहकों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जागरूकता फैलाना है।

और पढ़ें: सितंबर महीने में इंडस्ट्री की ग्रोथ को लगा झटका, IIP घटकर हुई 3.8%