logo-image

चीन ने अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया शुल्क, रूस भी कर रहा है विचार

चीन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अमेरिका से आयातित उत्पादों पर करीब तीन अरब डॉलर का भारी शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है

Updated on: 23 Mar 2018, 10:54 PM

बीजिंग:

चीन ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अमेरिका से आयातित उत्पादों पर करीब तीन अरब डॉलर का भारी शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है, जिससे अमेरिका में चीन से आयातित स्टील और अल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाए जाने से हुए घाटे की भरपाई की जा सके।

वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि सुअर का गोश्त, शराब और बिना जोड़ वाली स्टील पाइप सहित कुल 128 वस्तुओं के आयात शुल्क में छूट को निरस्त करने पर विचार किया जा रहा है।

समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' ने कहा कि मंत्रालय के अनुसार फलों, अखरोट, शराब और बिना जोड़ वाली स्टील पाइप पर 15 फीसदी आयात शुल्क और सुअर के गोश्त व दोबारा इस्तेमाल होने वाले अल्युमीनियम उत्पादों पर 25 फीसदी शुल्क लगाया जाएगा।

और पढ़ेंः पाकिस्तानी दूतावास ने मनाया 'पाकिस्तान दिवस', भारत के साथ शांति पर दिया जोर

मंत्रालय ने कहा कि शुल्क दो चरणों में लगाया जाएगा। पहले चरण के तहत अगर दोनों देशों के निर्धारित समय में व्यापारिक मुद्दे को सुलझाने में असफल होने पर 15 फीसदी शुल्क लागू किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में अमेरिकी नीतियों के कारण पड़ने वाले प्रभाव का मूल्यांकन करने के बाद 25 फीसदी आयात शुल्क लिया जाएगा।

सीएनएन के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा गुरुवार को वित्त विभाग को चीनी वस्तुओं के आयात पर लगभग 50 अरब डॉलर शुल्क लगाने का निर्देश देने के बाद चीन ने यह कदम उठाया है।

शुल्क बढ़ाने के अतिरिक्त अमेरिका चीन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उस पर विश्व व्यापार संगठन में नए निवेश प्रतिबंध लगाने पर भी विचार कर रहा है।

ट्रंप ने आठ मार्च को अमेरिका में आयातित स्टील पर 25 फीसदी शुल्क तथा एल्युमिनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाने की अधिसूचना पर हस्ताक्षर किए थे, जिससे दुनियाभर के व्यावसायिक संगठनों तथा अमेरिका के व्यापारिक सहयोगियों में असंतोष बढ़ गया।

और पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर लगाया चोरी का इल्जाम, लगाया 60 अरब डॉलर का शुल्क