logo-image

Indo-Pak tension : चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका, सभी उड़ानें की कैंसिल, जानें क्या हैं कारण

Indo-Pak tension के बीच बढ़ते तनाव के चलते चीन ने पाकिस्तान जाने और वहां से आने वाली सभी उड़ानें कैंसिल कर दी है.

Updated on: 01 Mar 2019, 03:31 PM

नई दिल्ली:

Indo-Pak tension के बीच बढ़ते तनाव के चलते चीन ने पाकिस्तान जाने और वहां से आने वाली सभी उड़ानें कैंसिल कर दी है. साथ ही पाकिस्तानी वायुक्षेत्र से गुरजने वाली अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने के मार्ग में बदलवा किया है, जिससे यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुई हैं. इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें ः India Pakistan Tension: भारत-पाक सीमा पर बनते जा रहे जंग जैसे हालात, जानें काैन किस पर पड़ेगा भारी

बता दें कि Middle East से आने वाले फ्लाइट आमतौर पर पाकिस्तान हवाई क्षेत्र और पाकिस्तान-भारत सीमा के ऊपर से होकर गुजरने पड़ते हैं. इसके बाद ये फ्लाइट भारत, म्यांमार या मध्य एशिया के मार्ग से होते हुए चीन में प्रवेश कर जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी बीजिंग के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पाकिस्तान जाने वाली और पाकिस्तान से आने वाली सभी उड़ानें बुधवार और बृहस्पतिवार को रद्द रहीं. इसमें बीच में विश्राम करने वाली उड़ानें भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः अपने सबसे मजबूत संगठन OIC में कमजोर हुआ पाकिस्‍तान, भारत की कूटनीतिक जीत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में हर हफ्ते 22 फ्लाइटें उड़ान भरती हैं, जिनमें दो एयर चाइना और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की अन्य फ्लाइटें शामिल हैं. बता दें कि पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के Pulwama में आतंकी हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में हवाई हमला कर दिया, जिसमें जैश के 350 आतंकी ढेर गए थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है. बुधवार को पाकिस्तान वायुसेना ने भारत की सीमा में घुसने की कोशश की, लेकिन उन्हें भारत के लड़ाकू विमानों ने लौटने पर मजबूर कर दिया.

यह भी पढ़ें ः तीनों सेनाओं की प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान बेनकाब, कहा- एफ-16 का हुआ इस्तेमाल, हमारे पास पुख्ता सबूत

India-pakistan tension के चलते चीन ने पाकिस्तान से आने वाली और वहां जाने वाली सभी उड़ानों को रद कर दिया है, लेकिन अभी ये कंफर्म नहीं है कि कितने दिनों तक उड़ानें रद रहेंगी. हालांकि, इस वक्त भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थित बढ़ गई है. दोनों देशों के बीच पिछले दिनों हुए हवाई हमले के बाद से दुनियाभर के देश अपने विमान को लेकर चिंतित दिखाई दे रहे हैं.