logo-image

चीन, अमेरिका के बीच पहले दौर की व्यापार वार्ता संपन्न

चीन और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापारिक मसलों का हल करके आपसी तनाव को खत्म करने के मकसद से दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच प्रथम दौर की वार्ता संपन्न हुई.

Updated on: 09 Jan 2019, 11:58 PM

बीजिंग:

चीन और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापारिक मसलों का हल करके आपसी तनाव को खत्म करने के मकसद से दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच प्रथम दौर की वार्ता संपन्न हुई. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने एक प्रेसवार्ता में कहा, 'अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता शीघ्र संपन्न हुई. अगर वार्ता के नतीजे सकारात्मक आएंगे तो यह दोनों देशों के लिए लाभकारी होगा और यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छी खबर होगी.'

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रथम दौर की वार्ता हालांकि सात और आठ जनवरी को ही होने वाली थी, लेकिन बातचीत देर शाम तक जारी रही और दोनों पक्षों ने एक दिन और वार्ता बढ़ाने का फैसला लिया. 

लू ने कहा, 'मैं सिर्फ यह बता सकता हूं कि वार्ता बढ़ने का संकेत है कि दोनों पक्ष इसको लेकर गंभीर है.' प्रवक्ता ने वार्ता के नतीजों को लेकर कोई ब्योरा नहीं दिया. ग्लोबल टाइम्स ने विशेषज्ञों के हवाले से बुधवार को बताया कि वार्ता से बातचीत में शामिल दलों के सहमति पर पहुंचने की इच्छाशक्ति प्रतिबिंबित होती है.