logo-image

ग्लोबल चेंज में BRICS की अहम भूमिका पर मोदी के 'विजन डॉक्यूमेंट' के साथ खत्म हुआ सम्मेलन

नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल चेंज में ब्रिक्स की अहम भूमिका के लिए 10 सूत्रीय एजेंडा पेश किया है, जिसमें आतंकवाद को रोकने के लिए प्रयास भी शामिल हैं।

Updated on: 05 Sep 2017, 02:02 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल चेंज में ब्रिक्स की अहम भूमिका के लिए 10 सूत्रीय एजेंडा पेश किया है, जिसमें आतंकवाद को रोकने के लिए प्रयास भी शामिल हैं।

मोदी ने नौंवे ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान 'डॉयलॉग ऑफ एमर्जिग मार्केट्स एंड डेवलपिंग कंट्रीज' में संबोधन के दौरान कहा कि भारत के विकास का आधार 'सबका साथ, सबका विकास' है।

यह बताते हुए कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र के 17 सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (एसडीजी) को अपने विकास कार्यक्रमों और योजनाओं में शामिल किया है।

मोदी ने कहा, ' इन प्राथमिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हम तैयार हैं। एक उदाहण देते हुए बताता हूं कि बैंकिंग से वंचित क्षेत्रों के लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाना, सभी को बायोमेट्रिक पहचान पत्र उपलब्ध कराना और मोबाइल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इन तीन आयामी दृष्टिकोण से पहली बार देश के 36 करोड़ लोगों को सीधा फायदा पहुंचा है।'

उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के लिए वैश्विक बदलाव में भूमिका निभाना जरूरी है और इसके लिए इस 10 सूत्रीय एजेंडे को अपनाना चाहिए।

चीन के ढ़ीले पड़े तेवर, बातचीत से मतभेदों को सुलझाने का दिया भरोसा

  • मोदी ने कहा, 'तीन मुद्दों पर संगठित और समन्वित रुप से काम करने से सुरक्षित विश्व का निर्माण होगा। ये तीन मुद्दे आतंकवाद से निपटना, साइबर सुरक्षा और आपदा प्रबंधन है।'
  • मोदी ने क्लाइमेट चेंज से निपटने के लिए जरुरी कदम उठाने का आह्वान किया। मोदी ने एक और सुझाव दिया कि अर्थव्यवस्था के विकास के लिए टेक्नोलॉजी को शेयर कर बेहतर विश्व का निर्माण किया जाए।

BRICS में भारत की दोहरी कूटनीतिक जीत, चीन ने लगाई पाकिस्तान के 'आतंकी समर्थक' होने पर मुहर

  • मोदी ने डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली बनाने के अपने रुख को दोहराते हुए बैंकिंग और वित्तीय प्रणाली सहित लोगों को मुख्यधारा से जोड़कर समावेशी विश्व का निर्माण करने का आह्वान किया।
  • उन्होंने कहा, 'ब्रिक्स के अंदर और बाहर डिजिटल स्तर पर बनी दूरी को कम करने से डिजिटल विश्व का निर्माण किया जाए। लाखों युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर कौशल विश्व बनाया जाए।'
  • मोदी ने बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए रिसर्च और डेवलपमेंट के क्षेत्र में सहयोग और सभी के लिए किफायती स्वास्थ्य लाभ देने के लिए स्वस्थ विश्व के निर्माण की भी बात कही।
  • मोदी ने समान विश्व के सृजन के बारे में कहा कि ब्रिक्स देशों को सभी को समान अवसर उपलब्ध कराने चाहिए, विशेष रूप से लैंगिक समानता के संदर्भ में।
  • मोदी ने दुनिया को एक सूत्र में पिरोने के लिए लोगों के आवागमन और सामान और सेवाओं के आदान-प्रदान पर जोर दिया।
  • उन्होंने विचारधाराओं, प्रथाओं और विरासत को बढ़ावा देकर मैत्रीपूर्ण विश्व बनाने का संदेश दिया।

दक्षिण अफ्रीका में होगा 10वां ब्रिक्स सम्मेलन

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बताया कि वार्षिक ब्रिक्स सम्मेलन के 10वें संस्करण का आयोजन अगले साल दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होगा। जिनपिंग ने नौंवे ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन के अंत में इसकी घोषणा की।

चीन के ढ़ीले पड़े तेवर, बातचीत से मतभेदों को सुलझाने का दिया भरोसा