logo-image

ठप कामकाज के लिये डेमोक्रैट्स को निशाना बना रहे हैं ट्रंप,गतिरोध दूर करने पर नहीं हो रही ठोस बातचीत

ट्रंप क्रिसमस के दौरान फ्लोरिडा के क्लब में छुट्टियां मनाने के बजाए इस ठप पड़े कामकाज को लेकर व्हाइट हाउस में फंसे हुए हैं.

Updated on: 30 Dec 2018, 07:59 PM

वाशिंगटन:

सप्ताह भर से आंशिक रूप से ठप पड़े सरकारी कामकाज को फिर से पटरी पर लाने के लिए हो रही बातचीत में गतिरोध बरकरार रहने के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार डेमोक्रैट्स को निशाना बनाकर ट्वीट कर रहे हैं. ट्रंप क्रिसमस के दौरान फ्लोरिडा के क्लब में छुट्टियां मनाने के बजाए इस ठप पड़े कामकाज को लेकर व्हाइट हाउस में फंसे हुए हैं. संघीय सेवाओं और सरकारी कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने की समस्या नये साल में भी जारी रहने की आशंका है. वहीं दोनों दलों के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप के दौरान इस समस्या का कोई ठोस समाधान निकलता हुआ भी नहीं दिख रहा है.

ट्रंप ने संघीय धन राशि में से अरबों डॉलर अमेरिका-मेक्सिको के बीच दीवार बनाने के लिए मांगी है. विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का कहना है कि वह इस धन का इस्तेमाल दीवार बनाने के लिए नहीं करने देंगे. ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया कि वह 'व्हाइट हाउस में डेमोक्रैट्स का इंतजार कर रहे हैं कि वह आएं और सीमा सुरक्षा पर समझौता करें.' लेकिन दोनों दलों के बीच सीधी बातचीत बहुत कम ही हुई है. यहां तक कि ट्रंप ने बहुमत वाली अपनी रिपब्लिकन पार्टी से भी और एक सप्ताह तक अमेरिकी कांग्रेस में कामकाज जारी रखने को भी नहीं कहा.

दीवार पर बातचीत के लिए डेमोक्रैट्स सांसदों को न्योता देते हुए ट्रंप ने सीमा गश्ती दल की हिरासत में दो बच्चों के मरने को लेकर हो रही प्रशासन की आलोचना को भी खारिज कर दिया. ट्रंप का दावा है कि यह मौतें 'पूरी तरह से डेमोक्रैट्स और उनकी खराब आव्रजन नीति का नतीजा है जिसने लोगों को लंबी दूरी तय करने और यह सोचने पर मजबूर किया कि वह अवैध तरीके से हमारे देश में प्रवेश कर सकते हैं.' 

और पढ़ें:  डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी-मेक्सिको सीमा को पूरी तरह बंद करने की दी चेतावनी

गौरतलब है कि ट्विटर पर राष्ट्रपति की टिप्पणी की पृष्ठभूमि में उनके गृह मंत्री ने चिकित्सकों से भेंट की और सीमा पर हिरासत में लिए गए बच्चों की उचित देखभाल के लिए नीतिगत बदलावों से उन्हें अवगत कराया. इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों से मिलकर गुरुवार को लौटने के बाद से ही ट्रंप सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखे हैं. वह सिर्फ ट्विटर के जरिए डेमोक्रैट्स पर निशाना साध रहे हैं. प्रतिनिधि सभा और सीनेट में बहुमत रहते हुए दीवार बनाने के लिए धन राशि का प्रस्ताव पारित नहीं करा पाने को लेकर हो रही आलोचनाओं का भी ट्रंप ने जवाब दिया.

उन्होंने ट्वीट किया है, 'उन लोगों के लिए जो बेहद अबोध की तरह सवाल कर रहे हैं कि रिपब्लिकन ने पिछले वर्षों में दीवार बनाने की मंजूरी क्यों नहीं ली, ऐसा इसलिए हैं क्योंकि सीनेट में इसके लिए हमें डेमोक्रैट्स के 10 वोट चाहिए थे, और सीमा सुरक्षा के लिए वह हमें एक भी वोट नहीं दे रहे हैं.'  उन्होंने लिखा है कि हमें अब अंगुली टेढ़ी करनी पड़ रही है, कामकाज ठप करना पड़ रहा है.