logo-image

अपनी कॉलेज लाइफ में गर्लफ्रेंड बनाने के लिए बेहद उतावले थे बराक ओबामा

बराक ओबामा ने बताया है कि कॉलेज के दिनों में वो एक साधु की तरह खुद को रखते थे

Updated on: 28 Dec 2016, 01:45 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला है। इससे पहले उन्होंने अपने जिगरी दोस्त और राजनीतिक सलाहकार डेविद एक्सलॉर्ड को बेहद खास इंटरव्यू दिया है जिसमें उन्होंने अपने कॉलेज लाइफ की बातें भी पहली बार सार्वजनिक तौर पर लोगों से शेयर की है।

बराक ओबामा ने बताया है कि कॉलेज के दिनों में वो एक साधु की तरह खुद को रखते थे। रविवार को रात को दोस्तों के साथ नाईट आउट की जगह रूम में रहकर पढ़ना ज्यादा पसंद करते थे।

बराक ओबामा ने अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी की है। ओबामा ने इंटरव्यू में बताया कि दो साल यूनिवर्सिटी में रहने के दौरान उन्होंने नागिरक अधिकारों के समाज पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया था और इसके लिए काम करने का जुनून उनपर सवार हो गया था।

इंटरव्यू में ओबामा ने ये बताया कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही उनके पिता का निधन हो गया था जो केन्याई मूल के थे। पिता के मरने के बाद उन्होंने अमेरिका में फैले गोरे-काले के रंग भेद पर सोचना शुरू कर दिया था।

ये भी पढ़ें: यूएन अब एक क्लब बन चुका है जहां लोग समय बिताने जाते हैं: डोनाल्ड ट्रंप

कॉलेज लाइफ के बारे में बात करते हुए ओबामा ने बताया कि वो उस वक्त बेहद बोरिंग इनसान हुआ करते थे। उन्होंने कहा उस वक्त उनके पास सिर्फ एक प्लेट और एक तौलिया ही होता था और रविवार को वो उपवास रखते थे।

ओबामा ने इंटरव्यू में बताया कि उनके दोस्त इस बात को नोटिस करने लगे थे कि मैं रात को बाहर जाने की अपेक्षा लोगों से पैसे मांगकर किताब खरीदकर पढ़ना ज्यादा पसंद करता था।

ये भी पढ़ें: द्विपक्षीय रिश्तों के बीच अड़चनों को दूर करें भारत और अमेरिका: आईएसीसी

इंटरव्यू के दौरान ओबामा ने कहा अब जब मैं उस वक्त के रिपोर्ट्स को पढ़ता हूं तो मुझे थोड़ा अजीब लगता है कि उस वक्त जब मैने लिखना शुरू किया था तो मैं सिर्फ लड़कियों को चिट्ठी लिखा करता था।

ओबामा ने इंटरव्यू में कहा कि चिट्ठियों ने कोई काम काम नहीं किया और उन्हें लगने लगा था कि लड़कियों को वैसे लड़के पसंद थे जो काफी आकर्षक और तेज हों। ओबामा ने बताया कि उन्होंने लड़कियों को साथ फिल्म देखने का भी ऑफर दिया था।

इन चिट्ठियों से पता चलता है कि 20 साल की उम्र में गर्लफ्रेंड बनाने के लिए ओबामा कितने उतावले थे।