logo-image

चीन में कांग्रेस की बैठक, UN में CPEC के खिलाफ उठी बलूच नेताओं की मांग

बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन की सुप्रीम ईकाई कांग्रेस की 19वीं बैठक के समय बलूच नेताओं ने चीन को कड़ी चेतावनी देते हुए सीपीईसी योजना बंद करने की हिदायत दी है।

Updated on: 18 Oct 2017, 02:45 PM

नई दिल्ली:

बीजिंग में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन की सुप्रीम ईकाई कांग्रेस की 19वीं बैठक के समय बलूच नेताओं ने चीन को कड़ी चेतावनी देते हुए सीपीईसी योजना बंद करने की हिदायत दी है।

बलूच नेताओं ने कहा है कि या तो सीपीईसी योजना को चीन बंद करे या फिर बड़े परिणामों के लिए तैयार रहे।

चीन के सीपीईसी प्रोजेक्ट का बलूचिस्तान के विवादित सीमा से गुज़रने के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए बलूच नेताओं ने इसे 'बलूच भूमि का शोषण करने के लिए उपकरण' करार दिया है।

पाकिस्तान में बलूच और इसके विरोध में खड़े होने वाले सिंधियों समेत अन्य लोगों ने अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस के उस बयान के बाद यह कड़ा विरोध जाहिर किया है जिसमें उन्होंने सीनेट को बताया था कि वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट पाकिस्तान के विवादित सीमा से होकर बनाया जा रहा है। 

PoK में पावर प्रोजेक्ट पर काम तेज करेगा चीन, भारत करता रहा है विरोध

बलूच रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता अब्दुल नवाज़ बुग्ती ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार काउंसिल में चीन को निशाना बनाते हुए कहा, 'सचिव मैटिस का कथित बयान चीन पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर पर हमारे रुख की पुष्टि करता है।'

उन्होंने कहा, 'चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा न सिर्फ इसलिए गैरकानूनी है क्यूंकि यह विवादित सीमा से होकर गुज़र रहा है बल्कि इसीलिए भी है क्योंकि इन क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का दुरुपयोग हुआ है। हम चीन से कहना चाहते हैं कि वो सीपीईसी को तुरंत बंद करे।'

इसके अलावा उन्होंने चीन को चेताते हुए कहा कि बीजिंग को समझना चाहिए की वो एक बड़ी भूल पर है और सीपीईसी प्रोजेक्ट पर काम जारी रहा तो कड़े बलूच विद्रोह का सामना करना पड़ेगा। 

माल्टा : पनामा पेपर्स का मुद्दा उठाने वाली पत्रकार की हत्या

अमेरिका को संबोधित करते हुए बुग्ती ने कहा, 'सुपरपावर होने के नाते और क्षेत्र में सर्वाधिक अधिकार रखने वाली भूमिका में रहते हुए अमेरिका का दायित्व है कि वो चीन और पाकिस्तान द्वारा होने वाली बड़ी अन्यायपूर्ण गतिविधियों को रोकने के लिए ख़ासकर सीपीईसी के लिए ज़रुरी कदम उठाए।'

अरबों डॉलर वाला चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे प्रोजेक्ट पाकिस्तान के सिंधि समेत कई समुदाय पर असर डाल रहा है। जहां लोग अंतरराष्ट्रीय समुदायों से सीपीईसी प्रोजेक्ट के काम को रुकवाने की लगातार मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Big Boss 11: घर में अब गूंजेगा 'सेल्फी मैंने ले ली आज', ढिंचैक पूजा की होगी वाइल्ड एंट्री

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें