logo-image

बालाकोट एयर स्ट्राइक के 75 दिन बाद भी F-16 को लेकर टेंशन में पाकिस्तान, जानें क्यों

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के 75 दिन बाद भी पाकिस्तान की चिंता कम नहीं हुई है.

Updated on: 20 May 2019, 05:59 AM

highlights

  • बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान दहशत में
  • F-16 फाइटर प्लेन को लेकर बनाई नई योजना
  • फाइटर प्लन को उपग्रह के दायरे में रखा 

नई दिल्ली:

बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक के 75 दिन बाद भी पाकिस्तान की चिंता कम नहीं हुई है. पाकिस्तान को अभी तक अपने फाइटर फ्लाइट जिसमें एफ-16 भी शामिल है उसकी चिंता सता रही है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान एयर फोर्स ने अपने एफ-16 फाइटर प्लेन्स को उनके होमबेस सरगोधा, पंजाब और सिंध से निकालकर अलग-अलग जगहों पर अपने उपग्रह के दायरे में तैनात किया है, ताकि उन पर लगातार नजर रखी जा सके.

सूत्रों का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि पाकिस्तान को डर है कि यदि भारत कोई स्ट्राइक करता है तो उसके सभी विमानों को नुकसान न पहुंचे.

इसे भी पढ़ें: World Cup से पहले राजस्थान रॉयल्स के कोच पैडी अप्टन ने विराट कोहली को लेकर कही बड़ी बात

सूत्रों ने बताया कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत को जवाब देने में विफल रहे पाकिस्तान एयर फोर्स एलओसी और अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के पास के इलाकों में ज्यादा सक्रिय हैं.
इसके साथ ही पाकिस्तान सियालकोट क्षेत्र में टैंक और बड़े हथियारों की तैनाती बढ़ा रखी है. सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना पाक सेना की हर हलचल पर कड़ी नजर रख रही है.

पाकिस्तान पिछले ढाई महीने से हाई अलर्ट पर है. पाकिस्तान के अधिकांश हवाई रास्ते बंद हैं. 26 फरवरी के बाद पाक के कई इलाकों में ब्लैक आउट घोषित किया गया था.

और पढ़ें: अंतिम चरणः सातवां द्वार तोड़ने के लिए तेजस्‍वी ने लगाया सबसे ज्‍यादा जोर, मोदी-शाह रह गए पीछे

गौरतलब है कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश के आतंकियों ने हमला किया था. जिसमें 44 जवान मारे गए थे. इस हमले के बाद भारतीय वायु सेना के 12 मिराज 2000 ने सीमा पर जाकर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में जैश के ठिकानों को निशाना बनाया था. जिसमें भारी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की बात कही गई थी.