logo-image

बगदादी ने कबूली इराक में आईएस की हार, लड़ाकों को दिया खुद को उड़ाने का आदेश

बगदादी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब इराकी सेना ने आईएस के आखिरी गढ़ मोसुल में पूरी तरह से शिकंजा कस दिया है।

Updated on: 01 Mar 2017, 11:30 PM

नई दिल्ली:

खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का सरगना अबू बकर अल बगदादी ने इराक में अपनी हार मान ली है। खबरों की मानें तो अपने विदाई भाषण में बगदादी ने कहा है कि अरब के बाहर से आए लड़ाके या तो अपने देश लौट जाएं या खुद को उड़ा लें।

रिपोर्टस की मानें तो बगदादी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब इराकी सेना ने आईएस के आखिरी गढ़ मोसुल में आतंकी संगठन के खिलाफ पूरी तरह से शिकंजा कस दिया है।

इराकी टीवी नेटवर्क अलसुमारिया की माने तो खुद को खलीफा घोषित कर चुका बगदादी ने आईएस के मौलवियों के बीच विदाई भाषण के दौरान इस बारे में जानकारी दी।

इराकी प्रशासनिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि बगदादी ने मोसुला में आतंकियों को संभालने वाले आईएस कार्यालय को बंद करने का आदेश दिया है।

बगदादी ने अरब के बाहर से आए लड़ाकों को जन्नत में 72 हूरों मिलने का वादा करते हुए उसने अपने देश लौट जाने या खुद को विस्फोट कर उड़ा लेने का आदेश जारी कर दिया है।

हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि बगदादी इस समय इराकी सेना से घिरे हुए इलाके में ही फंसा है या कहीं और है। खबरों के मुताबिक आईएस के कई आतंकी इराक से बाहर निकलकर पड़ोसी देश सीरिया पहुंच गए हैं।

इससे पहले इराकी सेना ने अंतरराष्ट्रीय और अमेरिकी सेनाओं के सहयोग से आईएस को मोसुला से खदेड़ने के लिए 17 अक्टूबर को एक अभियान की शुरुआत की थी। जनवरी तक मोसुल के पूर्वी हिस्से पर सेना ने आईएस को खदेड़ कर कब्जा कर लिया था।