logo-image

ऑस्ट्रेलियाई सांसद लारिस्सा वॉटर्स संसद में स्तनपान कराने वाली बनी पहली महिला सांसद

लारिस्सा वॉटर्स वामपंथी ग्रीन्स पार्टी की सांसद हैं।

Updated on: 10 May 2017, 05:50 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलियाई सांसद लारिस्सा वॉटर्स संसद के अंदर कार्रवाई के दौरान अपनी दो माह की बच्ची आलिया जॉय को स्तनपान कराने वाली पहली ऑस्ट्रेलिया सांसद बन गई हैं।

लारिस्सा वॉटर्स ने अपने ट्विटर अकॉउंट पर इस बात का ज़िक्र करते हुए ख़ुशी ज़ाहिर की है। उन्होंने लिखा है, 'मुझे गर्व है कि मेरी बेटी आलिया, सांसद में स्तनपान करने वाली पहली बच्ची बनी है। आने वाले समय में और भी महिला प्रतिनिधि संसद में चुनकर आएं।'

लारिस्सा वॉटर्स वामपंथी ग्रीन्स पार्टी की सांसद हैं। वो मां बनने के दो महीने बाद ही काम पर लौट आईं और अपनी बच्ची आलिया जॉय की देखभाल के लिए उसे भी सदन में साथ लाईं।

सदन की कारवाई चल ही रही थी कि आलिया को भूख लग गई और वह रोने लगी तो वॉटर्स ने उसे दूध पिलाया।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के निम्न सदन 'ऑस्ट्रेलियन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव' में पिछले साल ही मां बनने वाली सांसदों को सदन की कारवाई के दौरान बच्चों को स्तनपान कराने की मंजूरी दी गई थी।

ये भी पढ़ें- इमानुएल मैक्रों: एक राजनीतिक नौसिखिया जो बना फ्रांस का राष्ट्रपति, जानें इनकी ख़ास बातें

हालांकि अब तक किसी और ने ऐसा नहीं किया था। वॉटर्स ऐसी पहली महिला सांसद हैं जिन्होंने अपनी बेटी को सदन में दूध पिलाया।

सरकार में मंत्री केली ओड्वेयर ने 2015 में संसद में स्तनपान को मंजूरी देने की मांग उठाई थी ताकि सांसद अपने संसदीय कर्तव्यों को सुचारू रूप से निभा सकें।

इससे पहले सासंदों को अपने बच्चों को सिर्फ ऑफिस ले जाने तक की अनुमति थी। हालांकि संसद के ऊपरी सदन सीनेट में 2003 से ही स्तनपान को मंजूरी मिल चुकी है।

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें