logo-image

कनाडा के सांसद की सफाई, अटवाल को ट्रूडो के साथ डिनर पर बुलाना तकनीकी ग़लती

कनाडा के सांसद रणदीप सराई ने कहा कि उन्होंने जस्टिन ट्रूडो के डिनर में शामिल होने के लिए अटवाल को निमंत्रण नहीं भेजा था।

Updated on: 03 Mar 2018, 10:18 AM

नई दिल्ली:

ख़ालिस्तानी अंतरराष्ट्रीय सिख युवा संघ का आतंकवादी जसपाल अटवाल को कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ डिनर के लिए आमंत्रण भेजने को लेकर कनाडा के सांसद रणदीप एस सराई ने सफाई दी है।

कनाडाई सांसद ने कहा कि उन्होंने जस्टिन ट्रूडो के डिनर में शामिल होने के लिए अटवाल को निमंत्रण नहीं भेजा था।

रणदीप सराई ने दावा करते हुए कहा कि निमंत्रण भेजने को लेकर उनकी तरफ से कोई ग़लती नहीं की गई।

उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा, 'देखिए मैं पहले भी कह चुका हूं कि हमारी तरफ से ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया। हां ये ज़रूर है कि उसे हमारे ऑफ़िस से निमंत्रण भेजा गया था इसलिए मामले की पूरी ज़िम्मेदारी मैंने ले ली। मुझे निमंत्रण कार्ड की जांच करनी चाहिए थी और ज़्यादा लगन से काम करना चाहिए था, जहां मुझसे चूक हुई। मैं अभी नया हूं और सबसे कम उम्र का सांसद हूं इसलिए अपनी ग़लती से सबक लेते हुए काम करना सीख रहा हूं।'

कनाडाई सांसद ने दावा करते हुए कहा कि अटवाल को उन्होंने एक पब्लिक इवेंट में देखा था इसके अलावा उसके साथ उनका कोई और संबंध नहीं है।

और पढ़ें- खालिस्तानी आतंकी के निमंत्रण से जस्टिन ट्रूडो निराश, विदेश मंत्रालय जांच में जुटी

सराई ने कहा, 'मैने इवंट कै दौरान उसे आस-पास देखा था लेकिन इसके अलावा मैं उसे नहीं जानता। हम उसे ऐसे ही मीडिया इवेंट्स और पब्लिक इवेंट्स की वजह से जानते हैं इसके अलावा हमारा उससे कोई लेना देना नहीं है।'

आगे उन्होंने कहा, 'मैने उस (अटवाल) व्यक्ति को निमंत्रण नहीं भेजा था। वो किसी मीडिया संगठन से जुड़ा है इसलिए वह उस इवेंट में मौजूद था। मैं इलेक्शन से पहले उसके एक रेडियो प्रोग्राम में गया था। बाद में एक दो बार और भी गया। वह सरे में अपने समाज के लोगों के बीच भी आता-जाता रहा है।'

रणदीप सराई ने कहा कि मैं इतनी जल्दी जॉब नहीं छोड़ना चाहता। इसके बावजूद मैने इस ग़लती की पूरी ज़िम्मेदारी अपने ऊपर ली है।

और पढ़ें- कनाडाई पीएम ट्रूडो ने लगाया छवि खराब करने का आरोप, भड़की भारत सरकार

क्या है मामला...
बता दें कि जसपाल अटवाल ने मुंबई में एक मुलाकात के दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी शोपी ट्रूडो के साथ फोटो क्लिक करवाई थी। यह फोटो 20 फरवरी की बताई जा रही है।

इतना ही नहीं अटवाल की एक और तस्वीर सामने आई है जिसमें वह कनाडा के इंफ्रास्ट्रक्चर और कम्यूनिटीज मंत्री अमरजीत सोही के साथ दिखाई दे रहे हैं। यह तस्वीर भी 20 फरवरी की बताई जा रही है।

बाद में अटवाल को कनाडा के पीएम के साथ डिनर के लिए आमंत्रित करने का भी मामला सामने आया था।

और पढ़ें- हिंदुत्व नहीं, 'विकास' की पैकेजिंग की वजह से 2014 में मोदी को मिली असाधारण जीत: थरूर

कौन है जसपाल अटवाल...

जसपाल अटवाल भारतीय मूल का एक कनाडाई बिजनेसमैन है जो खालिस्तान आंदोलन से जुड़ा हुआ है। इस खालिस्तानी कार्यकर्ता पर 1986 में पंजाब के एक मंत्री की हत्या का प्रयास करने का आरोप है

वह प्रतिबंधित अलगाववादी संगठन अंतराष्ट्रीय सिक्ख युवा संघ (आईएसएफवाई) से जुड़ा हुआ था जिसे 2001 में गैरकानूनी गतिविधि निषेध कानून के तहत भारत ने आतंकवादी संगठन घोषित कर उस पर प्रतिबंध लगा दिया था।

बाद में इस संगठन पर अमेरिका, इंग्लैंड और कनाडा ने भी प्रतिबंध लगाया था।

और पढ़ें- कनाडा पीएमओ की सफाई, 'खालिस्तानी आतंकी' को डिनर पर निमंत्रण नहीं भेजा