logo-image

एपल और गूगल ने 300 से ज्यादा ट्रेडिंग एप को प्ले स्टोर से किया रिमूव

ऑस्ट्रेलियाई सिक्यूरिटीज एंड इंवेस्टमेंट कमिशन (एएसआईसी) के हस्तक्षेप के बाद गूगल और एपल ने 330 से ज्यादा एप को प्ले स्टोर से हटा दिया है।

Updated on: 03 Aug 2017, 04:01 PM

कैनबरा:

ऑस्ट्रेलियाई सिक्यूरिटीज एंड इंवेस्टमेंट कमिशन (एएसआईसी) के हस्तक्षेप के बाद गूगल और एपल ने 330 से ज्यादा एप को प्ले स्टोर से हटा दिया है। गूगल और एपल ने संदेहपूर्ण वित्तीय कारोबार करने वाले एप को अपने प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों से हटा दिया है।

फोर्चुन में मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एएसआईसी ने पाया कि गैरलाइसेंसधारी लोग इन एप्स को चला रहे हैं, जो बाइनरी ट्रेडिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया, 'बाइनरी ट्रेडिंग में यह अनुमान लगाया जाता है कि विकल्प कारोबार में कौन से शेयर अल्पावधि में चढ़ेंगे या टूटेंगे और उसके बाद इनके ग्राहक उन अनुमान के आधार पर खरीदारी करते हैं।'

और पढ़ेंः सैमसंग ने लॉन्च किया फ्लिप फोन, जाने स्पेसिफिकेशन्स

एएसआईसी ने कहा कि इसमें उच्च जोखिम है और सटोरिया कारोबार ऑस्ट्रेलिया के लिए अपेक्षाकृत नया है।

जब विनियामकों ने एप की समीक्षा की तो उन्होंने पाया कि इन एप मालिकों ने यूजर्स को इस प्रकार के ट्रेडिंग के जोखिम की जानकारी नहीं दी थी।

विनियामक ने कहा, 'इसकी बजाए उन्होंने लोगों से कहा कि उनके एप के इस्तेमाल से वे तुरंत अमीर बन सकते हैं।'

ऑस्ट्रेलियाई विनियामक द्वारा गूगल और एपल को नोटिस जारी किए जाने के बाद दोनों कंपनियों ने अपने ऑनलाइन स्टोर से तुरंत इन एप्स को हटा दिया।

और पढ़ेंः सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 के फीचर्स हुए लीक, हो सकती है 6जीबी रैम