logo-image

रूस के साथ परमाणु संधि से अलग होगा अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश रूस के साथ इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि से अलग हो जाएगा.

Updated on: 21 Oct 2018, 10:36 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका देश रूस के साथ इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस (आईएनएफ) संधि से अलग हो जाएगा. आईएनएफ सामरिक हथियारों के विकास को सीमित करने वाली दशकों पुरानी संधि हैं. ट्रंप ने पत्रकारों से यह बात नेवादा में शनिवार को एक रैली के दौरान कही. उन्होंने आरोप लगाया कि रूस 1987 संधि का उल्लंघन कर रहा है.

उन्होंने कहा, 'संधि का कई सालों से उल्लंघन हो रहा है. हमें उन हथियारों को विकसित करना होगा.' ट्रंप की यह टिप्पणी ऐसे मौके पर आई है जब उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन शनिवार से रूस दौरे पर हैं जहां वह रूसी नेताओं को इस ऐतिहासिक सौदे से बाहर निकलने की अमेरिकी योजना की जानकारी दे सकते हैं.

पूर्व सोवियत संघ और अमेरिका द्वारा हस्ताक्षरित यह संधि 483 किलोमीटर और 5,472 किलोमीटर के बीच की दूरी और जमीन से लॉन्च होने वाली बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के निर्माण, तैनाती और परीक्षण पर प्रतिबंध लगाती है. रूस और अमेरिका दोनों एक-दूसरे पर संधि के उल्लंघन का आरोप लगाते रहे हैं.