logo-image

हाइड्रोजन बम परीक्षण: नॉर्थ कोरिया को अमेरिका की दो टूक, कहा- खतरा लगा तो कार्रवाई से नहीं हिचकेंगे

नॉर्थ कोरिया ने रविवार को हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया। उसका दावा है कि यह परीक्षण सफल रहा। इसके बाद से अमेरिका सहित कई देशों ने नॉर्थ कोरिया की आलोचना की है।

Updated on: 04 Sep 2017, 02:42 AM

highlights

  • नॉर्थ कोरिया पर यूएन की सुरक्षा परिषद ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग
  • अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मेटिस सहित ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर एक्शन की कही बात
  • चीन पर भी ट्रंप ने साधा निशाना, बोले- उसके लिए खतरा और शर्मिंदगी बन गया है उत्तर कोरिया

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद अमेरिका ने कड़ा रूख अपनाते हुए कहा है कि अगर उसे खतरा महसूस हुआ तो जरूरत पड़ने पर वह बड़े स्तर पर सैन्य तरीकों से प्रतिक्रिया देने में नहीं हिचकेगा।

अमेरिका रक्षा सचिव जिम मेटिस ने यह बात कही। जिम ने कहा, 'अमेरिका को या उसके क्षेत्रों, जिसमें गुवाम भी शामिल है या फिर हमारे सहयोगियों को खतरा महससू हुआ तो हम कार्यवाई से नहीं चूकेंगे। हमारी जो प्रतिक्रिया होगी वह असरदार और जबर्दस्त होगी।'

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ही ट्वीट कर धमकी देते हुए कह चुके हैं कि अमेरिका उन देशों के साथ व्यापार बंद करने पर विचार कर रहा है जो उत्तर कोरिया के साथ ट्रेड करते हैं।

यह भी पढ़ें: हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद नॉर्थ कोरिया पर भड़का अमेरिका, जापान के साथ मिलकर ट्रंप कसेंगे लगाम

यह पूछे जाने पर क्या अमेरिका हमला करेगा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- 'हम अभी विचार करेंगे।'

डोनाल्ड ट्रंप की धमकी

उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की खबर आने के बाद ट्रंप ने एक के बाद एक 5 ट्वीट किए। ट्रंप ने चीन पर भी निशाना साधा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा- उत्तर कोरिया एक दुष्ट राष्ट्र है और यह चीन के लिए भी खतरे और शर्मिंदगी का कारण बन गया है। चीन लगातार उसकी मदद करने की कोशिश कर रहा है लेकिन सफल नहीं हो सकता है।

ट्रंप ने एक और ट्वीट में लिखा, 'दक्षिण कोरिया को अब मेरी बात समझ आ रही है कि उत्तर कोरिया पर तुष्टिकरण वाली बातचीत का असर नहीं होगा। नॉर्थ कोरिया केवल एक भाषा समझता है।'

सयुंक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपातकाल बैठक

इस बीच उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की सोमवार को एक इमरजेंसी बैठक बुलाई गई है।

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया ने इस बैठक की पहल की थी। यह खुले सत्र वाली बैठक होगी। यह बैठक इस लिहाज से अलग है कि इससे पहले उत्तर कोरिया पर कई ऐसी बैठक बंद दरवाजे में हुई हैं।

बता दें कि नॉर्थ कोरिया ने रविवार को हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया। उसका दावा है कि यह परीक्षण सफल रहा।

जमीन के अंदर किया गया यह परीक्षण संयुक्त राष्ट्र के उस प्रस्ताव के बाद छठा परमाणु संबंधी परीक्षण है, जिसमें प्योंग्यांग को अपने न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोगाम रोकने को कहा गया था।

यह भी पढ़ें: जापानी राजकुमारी माको अपने प्यार 'कोमुरो' के लिए छोड़ेंगी शाही ऐशो-आराम, 6 साल पहले हुई थी मुलाकात