IS के नाम पर कर रहा था क्रिसमस पर हमले की तैयारी, पूर्व नौसैनिक हुआ गिरफ्तार

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने क्रिसमस पर सैन फ्रांसिस्को के पर्यटक स्थल पर हमले की योजना बना रहे पूर्व नौसैनिक को गिरफ्तार कर लिया।

  |   Updated On : December 23, 2017 01:18 PM
अमेरिका में क्रिसमस पर हमले की तैयारी हुई विफल (फाइल फोटो)

अमेरिका में क्रिसमस पर हमले की तैयारी हुई विफल (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:  

एफबीआई (संघीय जांच ब्यूरो) ने क्रिसमस पर सैन फ्रांसिस्को के पर्यटक स्थल पर हमले की योजना बना रहे पूर्व नौसैनिक को गिरफ्तार कर लिया। यह शख्स इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नाम पर हमले की योजना बना रहा था।

एफबीआई द्वारा शुक्रवार को अदालत में दायर किए दस्तावेजों के मुताबिक, एवरिट एरॉन जेमसन (26) नामक इस संदिग्ध पर प्रशासन की नजर सितंबर में ही पड़ी थी। यह शख्स जिहादियों के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट करता रहा है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, जेमसन ने 31 अक्टूबर को मैनहट्टन में हुए हमले का फेसबुक पर जश्न भी मनाया था। इस हमले में आठ लोगों की मौत हो गई थी।

एफबीआई के एक विश्वसनीय सूत्र ने एफबीआई को जेमसन की साजिश के बारे में जानकारी दी थी।

इस महीने की शुरुआत में एफबीआई के एक अंडरकवर एजेंट ने आईएस का सदस्य बनकर जेमसन से संपर्क साधा था।यह संदिग्ध अब पुलिस हिरासत में है।

एफबीआई के मुताबिक, जेमसन ने 2009 में अमेरिकी मैरिन कॉर्प्स में अपने दिनों के बारे में बात की, जब उन्हें धोखाधड़ी की वजह से बर्खास्त कर दिया था क्योंकि उन्होंने अपने अस्थमा संबंधी बीमारी का कभी भी उल्लेख नहीं किया था।

और पढ़ें: हाफिज सईद ने यरूशलम पर अमेरिका और इजरायल के खिलाफ उगला जहर, बताया मुस्लिम विरोधी फैसला

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर एफबीआई के अंडरकवर एजेंट ने जब जेमसन से संपर्क साधा था तो जेमसन ने क्रिसमस पर सैन फ्रांसिस्को में हमले के बारे में बताया था।

उसकी योजना एक दूरस्थ क्षेत्र में बम बनाने की और उन्हें कैलिफोर्निया के मोडेस्टो के किसी घर में रखने की थी।

न्याय विभाग के अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस ने जारी बयान में कहा कि आज हमारे बेहतरीन अधिकारियों ने एक बार फिर अमेरिका के खिलाफ साजिश को विफल कर दिया।

और पढ़ें: उत्तरी कोरिया पर डीजल, केरोसिन और पेट्रोलियम उत्पादों के निर्यात पर लगा प्रतिबंध

First Published: Saturday, December 23, 2017 10:16 AM

RELATED TAG: America, Islamic State, Christmas, Is,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो