logo-image

अमेरिका की पाकिस्‍तान को दो टूक, भारत पर फिर हमला हुआ तो होगी 'बड़ी परेशानी'

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान स्‍थित आतंकी ठिकानों पर की एयर स्‍ट्राइक के बाद पड़ोसी देश की पूरी दुनिया में खूब किरकिरी हुई है.

Updated on: 21 Mar 2019, 11:54 AM

वाशिंगटन:

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान स्‍थित आतंकी ठिकानों पर की एयर स्‍ट्राइक के बाद पड़ोसी देश की पूरी दुनिया में खूब किरकिरी हुई है. एक बार फिर अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा है कि उसे आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करनी होगी.एयर स्‍ट्राइक के बाद बार-बार हमले की धमकी देने वाले पकिस्‍तान को अमेरिका ने दो टूक कहा कि यदि भारत पर फिर कोई आतंकी हमला होता है तो फिर 'बहुत बड़ी समस्या' हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः चीन के दोहरे मापदंड से अमेरिका नाराज, उठा सकता है ये बड़ा कदम

ट्रंप प्रशासन के एक सीनियर अधिकारी ने वाइट हाउस में कहा, 'हमें यह देखने की जरूरत है कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में सक्रिय जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे. यदि पाकिस्तान चाहता है कि क्षेत्र में एक बार फिर से तनाव की स्थिति पैदा न हो तो फिर उसे ऐक्शन लेना होगा. '

यह भी पढ़ेंः क्या मोदी सरकार की चीन नीति फेल हो गई है, जानें क्या कहते हैं 5000 से ज्यादा लोग

उक्‍त अफसर ने नाम पब्‍लिश न करने की शर्त पर कहा, ' अगर पाकिस्तान की ओर से इन संगठनों के खिलाफ कोई ठोस एवं गंभीर प्रयास नहीं होते हैं तो कोई भी अन्य हमला पाकिस्तान के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है और यह क्षेत्र में फिर से तनाव बढ़ने का कारण भी बन जाएगा. ’ बालाकोट में भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाक की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय देखना चाहता है कि आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस और निर्णायक कार्रवाई हो.

यह भी पढ़ेंः मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने में चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, चौथी बार किया वीटो का इस्तेमाल

अफसर ने यह भी कहा, ‘अभी पाकिस्तान की ओर से उठाए गए कदमों को लेकर पूर्ण आकलन करना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में पाकिस्तान ने कुछ ‘शुरुआती’ कदम उठाए हैं. मसलन, कुछ आतंकी संगठनों की संपत्तियां जब्त की गई हैं और कुछ की गिरफ्तारी भी हुई है. इन कदमों के अलावा अभी पाकिस्तान की ओर से बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है.

यही नहीं अधिकारी ने पाकिस्तान की ओर से की गई फौरी कार्रवाई को नाकाफी बताते हुए कहा कि हमने पहले भी ऐसा कई बार देखा है कि कुछ लोगों को कुछ वक्त के लिए गिरफ्तार किया जाता है और फिर छोड़ दिए जाते हैं. यह सीधे तौर पर जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद और जैश के मसूद अजहर के खुलेआम घूमने पर सवाल था.