BREAKING NEWS
  • ICC World Cup 2019: वर्ल्ड कप में जारी है टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी का जलवा, बैटिंग एवरेज में हैं Top पर- Read More »
  • Sensex Today: शेयर बाजार में कमजोरी, सेंसेक्स 70 प्वाइंट गिरकर खुला, निफ्टी 11,650 के नीचे- Read More »
  • Rupee Open Today: डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे मजबूती के साथ खुला, US फेड ने ब्याज दरें स्थिर रखीं- Read More »

पोलैंड में अमेरिका 1,000 और सैनिकों की करेगा तैनाती : व्हाइट हाउस

IANS  |   Updated On : June 13, 2019 10:29 AM
पोलैंड में अमेरिका 1,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा,

पोलैंड में अमेरिका 1,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा,

नई दिल्ली:  

पोलैंड में अमेरिका 1,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करेगा, व्हाइट हाउस ने यह घोषणा की है. अमेरिका का यह कदम रूस के लिए सुरक्षा चिंताओं को बढ़ा सकता है. व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक बयान में कहा, "अमेरिका और पोलैंड ने अतिरिक्त 1,000 सैनिकों को पोलैंड में तैनात करने की रूपरेखा पर सहमति व्यक्त की है." राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने पोलिश समकक्ष एंड्रेज डूडा के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान घोषणा की कि 1,000 अमेरिकी सैनिकों के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण पोलिश सरकार द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मिला किम जोंग-उन का 'गर्मजोशी भरा' पत्र

डूडा ने कहा कि पोलैंड में बढ़ी हुई अमेरिकी सैन्य उपस्थिति रूस से सुरक्षा और पश्चिम के साथ पोलैंड के संबंधों को मजबूत करने के लिए आवश्यक है. 1999 में नाटो में शामिल हुए पोलैंड में वर्तमान में लगभग 4,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं. यह पोलिश मिट्टी पर एक स्थायी अमेरिकी सैन्य अड्डे की पैरवी कर रहा है, यहां तक कि लागतों में दो अरब डॉलर का भुगतान करने की पेशकश कर रहा है.

ट्रंप ने 32 एफ-35 फाइटर जेट्स खरीदने के पोलैंड के फैसले को स्वीकृति दी. रक्षा पर जीडीपी का दो प्रतिशत से अधिक खर्च करने की प्रतिबद्धता की पूर्ति के लिए ट्रंप ने पोलैंड की सराहना की, जो उनका प्रशासन अन्य नाटो सहयोगियों से बार-बार मांग करता रहा है. ट्रंप ने यह भी कहा कि वह सिंतबर में पौलेंड का दौरा करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं.

First Published: Thursday, June 13, 2019 10:29 AM

RELATED TAG: America, Poland, White House, President Donald Trump,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो