logo-image

अमेरिका में हार्वी तूफान से 46 की मौत, ट्रंप ने दूसरी बार किया टेक्सास के ह्यूस्टन का दौरा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तत्काल राहत के तौर पर 5.9 अरब डॉलर का प्रस्ताव दिया है, लेकिन टेक्सास के अधिकारियों का कहना है कि राज्य को 125 अरब डॉलर की जरूरत होगी।

Updated on: 03 Sep 2017, 11:14 AM

highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप और पत्नी मेलानिया ट्रंप टेक्सास के बाढ़ प्रभावित लोगों से मिले
  • राज्य में 46 की मौत, टेक्सास के गवर्नर के मुताबिक- उबरने में लगेंगे कई साल
  • एक लाख से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त, 35 हजार घरों में बिजली नहीं

नई दिल्ली:

अमेरिका में आए हार्वी तूफान से अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। टेक्सास में इसका ज्यादा नुकसान हुआ है और तूफान ने भारी तबाही मचाई है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पत्नी मेलानिया ट्रंप ने शुक्रवार को ह्यूस्टन जाकर तूफान से प्रभावित लोगों से मुलाकात की।

ट्रंप का तूफान के बाद टेक्सास के इस शहर का यह दूसरा दौरा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को नेशनल डे ऑफ प्रेयर फॉर टेक्सास घोषित करने को कहा है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तत्काल राहत के तौर पर 5.9 अरब डॉलर का प्रस्ताव दिया है, लेकिन टेक्सास के अधिकारियों का कहना है कि राज्य को 125 अरब डॉलर की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें: म्यांमार हिंसा में 60,000 रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश भागे: UN

टेक्सास के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने कहा कि इस तबाही से उबरने में कई साल लगेंगे। इस बीच बाढ़ से बुरी तरह आक्रांत ह्यूस्टन में जलस्तर घटने से जन जीवन पटरी पर लौट रहा है।

फिलहाल, रेड क्रॉस के मुताबिक 17,000 लोग कैंप में रह रहे हैं। दूसरी ओर, व्हाइट हाउस के अनुमान के मुताबिक, ह्यूस्टन में एक लाख घर क्षतिग्रस्त हुए हैं, वहीं राज्य के आंकड़ों के अनुसार यह संख्या 1.85 लाख है।

बाढ़ की वजह से करीब 35 हजार घरों में बिजली नहीं है और पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। करीब 32 हजार लोग अभी भी राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं।

टेक्सास आपदा प्रबंधन ने कहा कि 80 फीसदी लोगों ने बाढ़ बीमा नहीं करवाया है, जिससे तबाही से उबरने में उन्हें मदद मिलती।

यह भी पढ़ें: दिफा ने कहा, अमेरिका पाक से युद्ध लड़ने के लिये कर रह भारत का इस्तेमाल

इस बीच डेल टेक्नोलॉजी के सीईओ माइकल डेल और उनकी पत्नी सुसान ने टेक्सास के पुनर्निर्माण के लिए 3.6 करोड़ डॉलर दान देने की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राहत और पुनर्वास के लिए 10 करोड़ डॉलर जुटाने के लिए कार्य करेंगे।

अमेरिका के इतिहास में यह सबसे भयानक प्राकृतिक आपदा है और इससे संबंधित राहत एवं पुनर्वास पर 190 अरब डालर खर्च होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: इस तरह से सजाए कपल्स बेडरूम, बढ़ाएगा आपस का प्यार