logo-image

ट्रंप सरकार ने ईरान से हटाए प्रतिबंध, तेल आयात में दी छूट, पेट्रोल-डीजल पर मोदी सरकार का सिरदर्द होगा दूर !

डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने ईरान में परमाणु समझौता 2015 के तहत उठाए गए सभी प्रतिबंधों की वापसी की घोषणा की है. इसके साथ ही अमेरिका ने नए ईरान तेल प्रतिबंधों से 8 देशों को छूट देने का भी ऐलान किया है.

Updated on: 02 Nov 2018, 09:16 PM

नई दिल्ली:

डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने ईरान में परमाणु समझौता 2015 के तहत उठाए गए सभी प्रतिबंधों की वापसी की घोषणा की है. इसके साथ ही अमेरिका ने नए ईरान तेल प्रतिबंधों से 8 देशों को छूट देने का भी ऐलान किया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस बात की जानकारी दी.

अमेरिका ने भारत, जापान, दक्षिण कोरिया समेत 8 देशों को तेल खरीदने में छूट दे दी है. हालांकि अमेरिका ने तेल आयात में छूट पाने वाले 8 में से 5 देशों की पहचान साफ नहीं की है. चीन से अमेरिका की बातचीत चल रही है. भारत को अमेरिका ने तेल के आयात में छूट दे दी है, इससे संभावना जताई जा रही है कि आनेवाले वक्त में तेल की कीमत में गिरावट आ सकती है.

गौरतलब है कि ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा तेल निर्यातक है. इराक और सऊदी अरब के बाद भारत ईरान से तेल आयात करता आया है.

बात दें कि जुलाई 2015 में ईरान और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के 5 स्थायी सदस्यों के बीच परमाणु समझौता हुआ था. तब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान को परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के बदले बैन से राहत दी थी.

और पढ़ें : PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले ट्रंप, इस्लामिक आतंकवाद लोकतंत्र के लिए खतरा, मिलकर करेंगे खत्म

लेकिन मई 2018 में ईरान पर दबाव बनाने के मकसद से वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये समझौता तोड़ दिया. ट्रंप ने ईरान में व्यापार कर रहे विदेशी कंपनियों को निवेश बंद करने के लिए कहा था, नहीं तो अंजाम भुगतने की धमकी दी थी. इतना ही नहीं ईरान से क्रूड ऑयल खरीदने वाले देशों को 4 नवंबर तक आयात बंद करने को कहा था. लेकिन भारत इसके बावजूद ईरान से 4 नवंबर के बाद भी तेल खरीदने का इरादा जारी रखा था.