logo-image

अमेरिका के सबसे अमीरों की फोर्ब्स लिस्ट में फिसले ट्रंप, बिल गेट्स का दबदबा बरकरार

फोर्ब्स की अरबपतियों की इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार 24वीं बार पहले स्थान पर बरकरार हैं। बता दें कि बिल गेट्स की कुल संपत्ति 89 बिलियन डॉलर है।

Updated on: 18 Oct 2017, 11:37 AM

highlights

  • इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार 24वीं बार पहले स्थान पर बरकरार
  • फेसबुक के संस्थापक जकरबर्ग की संपत्ति में करीब 15.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है

नई दिल्ली:

अमेरिका के टॉप अरबपतियों की सूची में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैंकिंग में भारी गिरावट हुई है। फोर्ब्स की नई अमेरिका के 400 अरबपतियों की लिस्ट में ट्रंप पिछले साल के 156वें स्थान से फिसलकर 248 पर पहुंच गए हैं।

फोर्ब्स की अरबपतियों की इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार 24वीं बार पहले स्थान पर बरकरार हैं। बता दें कि बिल गेट्स की कुल संपत्ति 89 बिलियन डॉलर है।

हालांकि डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति के गिरने के सही कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि न्यूयॉर्क और अन्य जगहों के रिटेल मार्केट में आई मंदी के कारण ऐसा हुआ है।

ट्रंप ने अपनी संपत्ति की घोषणा अंतिम बार राष्ट्रपति चुनाव से पहले बताया था, उस समय उनकी संपत्ति 9.2 बिलियन डॉलर थी।

फोर्ब्स की इस लिस्ट में बिल गेट्स के बाद दूसरे नंबर पर एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं, जिनकी संपत्ति 81.5 बिलियन डॉलर है। बता दें कि अमेरिका में संपत्ति बढ़ने के मामले में मार्क जकरबर्ग सबसे ऊपर हैं।

फेसबुक के संस्थापक जकरबर्ग की संपत्ति में करीब 15.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और उनकी कुल संपत्ति 71 बिलियन डॉलर हो चुकी है। जकरबर्ग इस लिस्ट में चौथे स्थान पर बरकरार हैं।

वहीं इस लिस्ट में सबसे कम उम्र के अरबपति स्नैपचैट के 27 साल के संस्थापक इवान स्पीगल हैं, जो 3.1 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 248वें नंबर पर हैं।

और पढ़ें: अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप ने भी मनाई दिवाली, व्हाइट हाउस में जलाए दिये