logo-image

भारत अमेरिकी रिश्ते होंगे और मज़बूत, अमेरिकी रक्षा मंत्री ने रक्षा मंत्री पर्रिकर को फोन कर जताई प्रतिबद्धता

भारत के साथ रक्षा संबंधों को और मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध अमेरिका, अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने अपने समकक्ष मनोहर पर्रिकर से फोन पर बात कर जताई प्रतिबद्धता।

Updated on: 09 Feb 2017, 02:25 PM

नई दिल्ली:

भारत के साथ रक्षा संबंधों को मज़बूती देने के लिए अमेरिका ने अपनी प्रतिबद्धता जताई है। नवनिर्वाचित अमेरिकी रक्षामंत्री ने जेम्स मैटिस ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को फोन कर दोनों देशों के बीच गहरे रिश्तों को और मज़बूती देने की बात कही है।

अमेरिकी रक्षामंत्री का पदभार संभालने के बाद जेम्स मैटिस ने भारत के प्रति प्राथमिकता जताते हुए फोन के ज़रिए द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बनाए रखने के प्रयासों में और तेज़ी लाने की बात कही है।

अमेरिकी रक्षामंत्री ने अपने भारतीय समकक्ष मनोहर पर्रिकर के साथ बुधवार को उनके आवास पर फोन के ज़रिए बात की। रक्षामंत्री का पद संभालने के बाद जेम्स मैटिस की भारतीय रक्षामंत्री के साथ पहली बातचीत थी।

और पढ़ें- पन्नीरसेल्वम बोले विधानसभा में साबित करूंगा बहुमत, जयललिता की मौत की जांच कराउंगा

पेंटागन के प्रेस सचिव जेफ डेविस ने कहा कि, ‘अपनी पहली बातचीत में अमेरिकी रक्षामंत्री ने दोनों देशों के द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में हाल के वर्षों में हुई प्रगति को और आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्धता जताई गई है। उन्होंने अमेरिका-भारत संबंधों के सामरिक महत्व, वैश्विक शांति और सुरक्षा को आगे बढ़ाने की कोशिश में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका की बात कही।’

डेविस ने जानकारी दी कि, ‘दोनों मंत्रियों ने रक्षा सहयोग को बनाए रखने के लिए रक्षा प्रौद्योगिकी और रक्षा व्यापार की पहल करने पर भी बात की है।’ यहां बता दें कि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी सबसे पहले भारत के प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की थी

24 जनवरी को भारतीय प्रधानमंत्री से फोन पर बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों देशों के प्रयासों को और मज़बूत कर वैश्विक शांति की दिशा में काम करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई थी। इसके अलावा दोनों ने एक-दूसरे को अपने देशों के दौरे पर आने का भी निमंत्रण दिया था।

विधानसभा चुनावों से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें