logo-image

CIA ने रिलीज की ओसामा बिन लादेन से जुड़ी फाइलें, देखता था ये फिल्में और टीवी सीरीज

अमेरिका ने इन फाइलों को 2011 में ओसामा के खिलाफ ऑपरेशन के बाद पाकिस्तान के एबटाबाद से जब्त किया था।

Updated on: 02 Nov 2017, 12:39 PM

highlights

  • 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में मारा गया था ओसामा बिन लादेन
  • लादेन से जुड़ी फाइलों को चौथी बार रखा गया है सामने
  • यूट्यूब के कुछ वीडियो और कॉमेडी फिल्में भी दस्तावेज में शामिल

नई दिल्ली:

अमेरिका की केंद्रीय जांच एजेंसी (सीआईए) ने बुधवार को अल कायदा से जुड़े जब्त किए गए कई अहम फाइलों और दस्तावेजों को सार्वजनिक कर दिया। इनमें मारे जा चुके आतंकी ओसामा बिन लादेन के हाथों से लिखी डायरी भी है।

अमेरिका ने इन फाइलों को 2011 में ओसामा के खिलाफ ऑपरेशन के बाद पाकिस्तान के एबटाबाद से जब्त किया था।

सीएनएन के अनुसार सीआईए के डायरेक्टर माइक पोमपिओ ने बताया, 'यह दस्तावेज अमेरिकी लोगों को इस बारे में और जानकारी हासिल करने में मदद करेंगे कि आतंकी संगठन कैसे अपनी योजनाएं बताते हैं।'

इन कागजातों में लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के फोटो भी हैं। ये फोटो उसके जवान होने के बाद की हैं। साथ ही इसका भी जिक्र है कि अल कायदा के ईरान से कैसे संबंध थे और इराकी विद्रोह में उसका कितना हाथ था।

यह भी पढ़ें: आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाकिस्तान को एक और मौका देगा अमेरिका- टिलरसन

हालांकि, सीआईए के अनुसार कई ऐसे दस्तावेज भी हैं जिनको रिलीज नहीं किया गया है। इनमें कई ऐसे हैं जो अमेरिका की सुरक्षा के लिहाज से अहम हैं। वहीं कुछ ऐसे भी है जो फर्जी या नकली फाइल है तो कुछ पोर्नोग्राफी से भी जुड़े हैं।

कई ऐसे भी चीजें हैं जो खतरनाक या गंभीर नहीं हैं। मसलन, ओसामा के पास से कुछ कॉमेडी फिल्में और टीवी सीरीज के कुछ सीडी मिले थे। जारी हुए दस्तावेजों के अनुसार इनमें 1990 की एनिमेटेड कॉमेडी 'एंट्ज', चिकन लिटिल और 'थ्री मस्किटियर्स' जैसी फिल्में शामिल हैं।

साथ ही नेशनल ज्योग्राफिक के कुछ कार्यक्रम की सीडी भी थीं। इसमें कुंग फू किलर्स, इनसाइड द ग्रीन बेरेट्स, वर्ल्ड्स वर्स्ट वेनम जैसे सीरीज हैं। लादेन से जुड़े दस्तावेज चौथी बार लोगों के सामने रखे गए हैं। लादेन को मई 2011 में पाकिस्तान में मार गिराया गया था।

यह भी पढ़ें: शिंजो आबे फिर बने जापान के प्रधानमंत्री, जनता ने दिया 'आबेनॉमिक्स' को समर्थन