logo-image

नवाज शरीफ के बाद कौन बनेगा पाकिस्तान का नया पीएम? मैदान में 6 उम्मीदवार

पनामा गेट मामले में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद मंगलवार को पाकिस्तानी संसद देश के नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे।

Updated on: 02 Aug 2017, 01:01 PM

highlights

  • पाकिस्तानी संसद देश के नए प्रधानमंत्री का करेंगे चुनाव
  • कुल छह उम्मीदवार हैं मैदान में 

 

नई दिल्ली:

पनामा गेट मामले में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के इतिहासिक फैसले के बाद मंगवालर को पाकिस्तानी संसद देश के नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे। इससे पहले पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में नवाज शरीफ को अयोग्य ठहरा दिया था जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद छोड़ना पड़ा था।

नवाज शरीफ के पद छोड़ने के बाद राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सदन के नए नेता का चुनाव करने के लिए नेशनल असेंबली की बैठक बुलाई है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने अब्बासी को अंतिरम प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान: अब्बासी ने भरा अंतरिम पीएम पद का नामांकन, विपक्ष को नहीं मिला उम्मीदवार

इससे पहले सोमवार को पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियां प्रधानमंत्री के चुनाव में पीएमएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी के खिलाफ अपना कोई संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करने को लेकर सहमति बनाने में विफल रहीं। अब इस पद पर कुल 6 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शेख रशीद को नामित किया, लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद को छोड़कर किसी दूसरी पार्टी का समर्थन उसे नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के भावी अंतरिम प्रधानमंत्री पर एलएनजी घोटाले का आरोप

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने खुर्शीद शाह और नावीद कमर से नामांकन दाखिल करने को कहा। एमक्यूएम-पाकिस्तान की किश्वर जेहरा और जमात-ए-इस्लामी के शाहिबजादा तारिकुल्ला ने नामांकन दायर किया है।

अब्बासी ने सोमवार को नेशनल असेंबली के सचिव जव्वाद रफीक मलिक को अपना नामांकन पत्र सौंपा। नामांकन दायर करने के बाद अब्बासी ने मीडिया से कहा कि वह अपने कार्यकाल में नवाज शरीफ की नीतियों को आगे बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें: इस्तीफा देने के बाद नवाज शरीफ ने पूछा- क्या पाकिस्तान में बाकी लोग ईमानदार और सच्चे है