logo-image

इंडोनेशिया में भूकंप के बाद सुनामी ने मचाया कोहराम, करीब 48 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को आए जबरदस्त भूकंप और सुनामी की वजह से 48 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं.

Updated on: 29 Sep 2018, 12:24 PM

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया (indonesia) के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को आए जबरदस्त भूकंप (earthquake) और सुनामी(tsunami) की वजह से 48 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हैं. शुक्रवार को 7.5 तीव्रता से आई भूकंप के झटकों ने दर्जनों गर को ध्वस्त कर दिया. पालु शहर में सुनामी का सबसे ज्यादा असर देखा गया, जहां समुद्र में 2 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं.

इंडोनेशिया के जिओफिजिक्स विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रिक्टर स्केल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप और सुनामी की खबर है. हालांकि, बाद में विभाग ने सुनामी की चेतावनी वापस ले ली थी. वहीं एक स्थानीय न्यूज चैनल का कहना है कि पालु शहर में सुनामी की वजह से समुद्र में छह फीट ऊंची लहरें उठी हैं. जिससे कई इमारतें ध्वस्त होने की भी खबर है.

आपदा एजेंसी के भूकंप व सुनामी प्रभाग के अध्यक्ष रहमत त्रियोनो ने कहा, 'पालू में सुनामी आई है.' इस शहर में करीब 3,50,000 लोग रहते हैं जो भूकंप के केंद्र से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

इस भयंकर भूकंप से इमारतों के तबाह होने के बाद परेशान निवासियों को अपना घर छोड़कर बाहर सड़क पर खड़े रहने को मजबूर कर दिया. सुलावेसी द्वीप पर भूकंप की वजह से एक शख्स की मौत हो गई.

और पढ़ें : डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने की दी चेतावनी, फ्रांस के राष्ट्रपति ने की इसकी निंदा